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Meta ने भारत में Facebook और Instagram से हटाए 2.7 करोड़ से ज्यादा Bad कंटेंट

Meta ने Facebook और Instagram से 27 मिलियन से ज्यादा भद्दे कंटेंट हटाए हैं। मार्च 2022 के कम्पलायंस रिपोर्ट के मुताबिक, ये कंटेंट कंपनी की पॉलिसी के विरूद्ध थे, जिसकी वजह से इनपर एक्शन लिया गया। वहीं, कंपनी ने 18 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स भी मार्च में बैन किए हैं।

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(Representational Image: Meta)


Meta ने मार्च 2022 में Facebook और Instagram से 27 मिलियन (2.7 करोड़) Bad कंटेंट भारत में हटाए हैं। मेटा ने बताया कि इन कंटेट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉलिसी के मुताबिक नहीं पाया गया। कंपनी ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि Facebook के 24.6 मिलियन यानी 2.4 करोड़ कंटेंट हटाए हैं। वहीं, Instagram के 2.7 मिलियन यानी 27 लाख कंटेंट प्लेटफॉर्म से हटाए गए हैं। Also Read - Instagram पर एक-साथ नहीं देख पाएंगे सभी स्टोरीज, मिलेगा नया ऑप्शन

नए IT Rules 2021 के लागू होने के बाद 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हर महीने मंथली रिपोर्ट जारी करना होता है। मेटा ने बताया कि प्लेटफॉर्म से हटाए गए कंटेंट प्लेटफॉर्म के लिए बनाए गए 13 पॉलिसी को फॉलो नहीं कर रहे थे। वहीं, Instagram के लिए कंपनी ने 12 पॉलिसी बनाई है। Also Read - बचकर रहें! आपका Facebook पासवर्ड और क्रिप्टो डेटा चुरा रहे हैं ये 7 ऐप्स, फौरन कर दें डिलीट

100 प्रतिशत रिपोर्ट्स पर एक्शन लिया गया

Meta को मार्च में फेसबुक के लिए 656 ग्रीवांस रिपोर्ट किए गए हैं, जिनपर कंपनी ने 100 प्रतिशत रिप्लाई दिया है। कंपनी ने कम्पलायंस रिपोर्ट के जरिए बताया कि हमने यूजर्स को 556 केस में टूल प्रदान किए हैं, ताकि ग्रीवांस का निपटारा किया जा सके। वहीं, Instagram के लिए कंपनी के पास 1,150 ग्रीवांस रिपोर्ट मिले हैं। कंपनी ने इसका भी 100 प्रतिशत निपटारा करने का दावा किया है। Also Read - सुरक्षित नहीं है 1 लाख वेबसाइट्स! यूजर के परमिशन के बिना चुराते हैं पर्सनल डिटेल्स

प्लेटफॉर्म के लिए मिले 594 रिपोर्ट्स में हमारी पॉलिसी के तहत स्पेशलाइज्ड रिव्यू की जरूरत थी और हमने 20 रिपोर्ट्स के खिलाफ एक्शन लिया है। कंपनी ने आगे बताया कि यह रिपोर्ट दर्शाता है कि हम अपने प्लेटफॉर्म्स Facebook और Instagram से हार्मफुल कंटेंट (भद्दे कंटेंट) हटाने के लिए सजगता से काम कर रहे हैं।

कंटेंट रिव्यू करने के लिए AI का इस्तेमाल

Meta ने आगे बताया कि हमने अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट को रिव्यू करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया है। साथ ही, हमारी कम्युनिटी प्लेटफॉर्म पर मिले रिपोर्ट्स के आधार पर टीम ने कंटेंट रिव्यू किया और पता लगाया कि वो हमारी पॉलिसी के मुताबिक हैं कि नहीं।

मेटा ने 14.9 मिलियन (करीब 1.5 करोड़) स्पैम कंटेंट के खिलाफ एक्शन लिया है। वहीं, कंपनी ने 2.5 मिलियन (25 लाख) ग्राफिक्स और 2.1 मिलियन (21 लाख) एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी वाले कंटेंट पर एक्शन लिया है। हम सभी कंटेंट का रिव्यू करते हैं और पॉलिसी के खिलाफ पाने पर उन पर एक्शन लेते हैं।

पिछले महीने यानी फरवरी में मेटा ने 21.2 मिलियन (2.1 करोड़) फेसबुक कंटेंट और 2.4 मिलियन (24 लाख) इंस्टाग्राम कंटेंट पर एक्शन लिया था। वहीं, कंपनी ने WhatsApp के 18 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स भी मार्च में बैन किए हैं।

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  • Published Date: May 4, 2022 3:35 PM IST



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