comscore 26 जुलाई से Meta लागू करेगा नई प्राइवेसी पॉलिसी, भारतीय यूजर्स को मिलेगी एक स्पेशल छूट
News

26 जुलाई से लागू होगी Meta की नई प्राइवेसी पॉलिसी, भारतीय यूजर्स को मिलेगी एक स्पेशल छूट

मेटा ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। मेटा अब अपने यूजर्स को ज्यादा अच्छी तरीके से और साफ-साफ ये समझा पाएगा कि कंपनी यूजर्स का पर्सनल डेटा का किस तरह से यूज करती है। आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Meta

Image: mint


सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को एक बार फिर अपडेट किया है। गुरुवार को मेटा ने कहा कि वो फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए अपने डेटा पॉलिसी को अपडेट करने जा रहा है। इस अपडेट के बाद यूजर्स को पता चलेगा कि उनका पर्सनल डेटा कंपनी कब, कैसे और किस वजह से यूज करती है। Also Read - Facebook और Instagram को अपनी भाषा में करें यूस, हिंदी के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

कंपनी ने बताया कि इस नई पॉलिसी का नाम प्राइवेसी पॉलिसी है, जो 26 जुलाई से लागू किया जाएगा। आइए हम आपको Meta की इस प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताते हैं। Also Read - Instagram-Facebook के इन-ऐप ब्राउजर कर सकते हैं यूजर्स की जासूसी, रहती है पल-पल की खबर

मेटा ने पेश की नई प्राइवेसी पॉलिसी

इस अपडेट पॉलिसी के तहत मेटा अब अपने यूजर्स को ज्यादा अच्छी तरीके से और साफ-साफ ये समझा पाएगा कि कंपनी यूजर्स का पर्सनल डेटा का किस तरह से यूज करती है। यूजर्स को इसमें लोकेशन रिलेटेड के साथ-साथ इंटरनल प्रोटोकॉल एड्रैस की भी जानकारी मिलेगी। Also Read - Instagram Tips: आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को कोई और कर रहा यूज? ऐसे लगाएं पता और करें लॉग आउट

मेटा ने ये भी कहा कि प्राइवेसी पॉलिसी के अलावा फेसबुक, मैसेंजर और Instagram के टर्म ऑफ सर्विस को भी यूजर्स की जरूरत के हिसाब से अपडेट किया गया है। आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत समेत कई यूरोपीय देशों की सरकारों ने मेटा की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विरोध जताया था और कड़े निर्देष भी दिए थे।

भारतीय यूजर्स के लिए अनिवार्य नहीं नई पॉलिसी

भारत की सरकार ने भी मेटा को कड़े निर्देष देते हुए कहा था कि वो ऐसी प्राइवेसी पॉलिसी बिल्कुल ना बनाए, जिससे नागरिकों की प्राइवेसी पर जरा सा भी प्रभाव पड़े। इस वजह से मेटा ने गुरुवार को अपने नई Privacy Policy को लागू करने का ऐलान करते हुए कहा कि भारतीय यूजर्स के लिए मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करना अनिवार्य नहीं होगा।

भारतीय यूजर्स चाहें तो नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर सकते हैं और ना चाहें तो नहीं भी कर सकते हैं। उस परिस्थिति में भी भारतीय यूजर्स को मेटा के किसी भी प्लेटफॉर्म को यूज करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आपको फिर से बता दें कि मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी 26 जुलाई से लागू की जाएगी। अब देखना होगा कि दुनियाभर के देश मेटा की इस नई पॉलिसी के आने के बाद कैसा रिएक्शन देते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 27, 2022 10:42 AM IST



new arrivals in india