comscore Microsoft लाने वाला है फोल्डेबल डिस्प्ले, 360 डिग्री तक हो सकेगा टर्न
News

Microsoft लाने वाला है फोल्डेबल डिस्प्ले, 360 डिग्री तक हो जाएगा टर्न

Microsoft भी जल्द ही फोल्डेबल डिवाइस के मार्केट में उतरने वाला है। कंपनी ने 360 डिग्री घूमने वाले फोल्डेबल डिस्प्ले का पेटेंट फाइल किया है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि कंपनी का यह डिस्प्ले स्मार्टफोन में यूज होगा या फिर लैपटॉप या टैबलेट में।

Microsoft-foldable

Image: Microsoft Foldable device


Microsoft भी फोल्डेबल डिस्प्ले बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है। Samsung, OPPO, Xiaomi और Huawei के फोल्डेबल स्मार्टफोन आने के बाद Microsoft भी जल्द ही अपने पहले फोल्डेबल डिवाइस को लॉन्च कर सकता है। कंपनी ने 360 डिग्री वाले फोल्डेबल डिस्प्ले का एक पेटेंट फाइल किया है, जो इस तरफ इशारा करते हैं कि कंपनी जल्द ही अपना फोल्डेबल डिवाइस ला सकती है। हालांकि, फिलहाल यह कहना बहुत जल्दी होगा कि यह फोल्डेबल डिस्प्ले स्मार्टफोन के लिए है या फिर लैपटॉप के लिए। Also Read - Internet Explorer के बाद अब Google की ये पॉपुलर सर्विस हो गई बंद, यूजर्स को लगा झटका

माइक्रोसॉफ्ट द्वार पेटेंट किए गए फोल्डेबल डिस्प्ले के डिजाइन में हिंज नहीं होगा, जो अब तक लॉन्च हुए सभी फोल्डेबल फोन के डिस्प्ले में देखा गया है। अपने पेटेंट में कंपनी ने इस डिस्प्ले मैकेनिज्म के बारे में डिटेल फाइल की है। यह फ्लेक्सिबल ग्लास पर निर्भर रहेगा, जिसकी वजह से डिस्प्ले 360 डिग्री तक टर्न हो सकेगा। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट बैकिंग प्लेट का इस्तेमाल कर सकता है, जो ग्लास को प्रिस्टिन कंडीशन में रखेगा। Also Read - Internet Explorer रिटायर, 27 साल की सर्विस के बाद Microsoft ब्राउजर हो रहा बंद

Microsoft के पेटेंट फाइलिंग में फोल्डेबल डिस्प्ले (Foldable Display) के यूटिलाइजेशन प्रोसेस यानी तरीके के बताया गया है। जिसके मुताबिक, इस फोल्डेबल ग्लास में बैकप्लेट का इस्तेमाल होगा, जिसकी वजह से यह मैकेनिकल क्रीज पर निर्भर नहीं रहेगा। कंपनी ने दावा किया है कि यह फोल्डेबल डिस्प्ले आसानी से चारों दिशाओं में घूम सकेगा और स्मूद रहेगा। Also Read - Samsung ला रहा सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन, Galaxy A सीरीज में हो सकता है लॉन्च

मौजूदा फोल्डेबल डिवाइसेज के मुकाबले होगा मजबूत!

पेटेंट फाइलिंग के मुताबिक, कंपनी का यह बैकप्लेट डिजाइन डिवाइस के डिस्प्ले मैकेनिजम को मार्केट में पहले से मौजूद फोल्डेबल डिवाइसेज जैसे कि Samsung Galaxy Fold में इस्तेमाल होने वाले डिस्प्ले के मुकाबले ज्यादा मजबूती प्रदान करेगा।

इन दिनों फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में कई नए प्लेयर्स आ गए हैं। Samsung और Huawei के बाद Motorola, Xiaomi, OPPO और Vivo ने भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन ग्लोबली पेश किए हैं। यही नहीं, OnePlus और Apple भी अपने फोल्डेबल फोन लाने की तैयारी में है। ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक Microsoft भी फोल्डेबल डिवाइस मार्केट में उतरने के लिए कमर कस रहा है।

Microsoft का यह फोल्डेबल डिवाइस Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आ सकता है, क्योंकि कंपनी का यह लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटॉप के साथ-साथ टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए भी कॉम्पैटिबल है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 25, 2022 12:11 PM IST
  • Updated Date: May 25, 2022 12:29 PM IST



new arrivals in india