comscore Coronavirus Tracker: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च की नई साइट | BGR India Hindi
News

Coronavirus Tracker: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च की नई साइट, ट्रैक कर सकते हैं कोरोना वायरस जुड़ी जानकारी

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की मौत की संख्या भी बढ़ी है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट Bing ने एक वेब पोर्टल जारी किया है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस की पल पल की जानकारी मिलेगी।

Coronavirus 9

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की मौत की संख्या भी बढ़ी है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट Bing ने एक वेब पोर्टल (Coronavirus Tracker) जारी किया है, जो कोरोना वायरस का वर्ल्डवाइड प्रोग्रेस ट्रैक कर रहा है। इस वेबसाइट (Coronavirus Tracker) पर डे टू डे डेटा जारी हो रहा है। इस पर हर देश का डेटा मौजूद है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस के संक्रमित केसों को ट्रैक करना आसान है। इस मैप की मदद से यूजर्स प्रत्येक देश में कोरोना वायरस से हुई मौत, संक्रमित और रिकवर हो चुके लोगों की संख्या जान सकते हैं।


Coronavirus Tracker में कहा से आता है डेटा

रिपोर्ट्स की मानें तो ये डेटा विभिन्न सूत्रों World Health Organization (WHO), US Centers for Disease Control and Prevention (CDC) और European Centre for Disease Prevention and Control (ECDC) जैस सोर्स से इकट्ठा किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस वेबसाइट का ऐलान अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि गूगल COVID-19 से संबंधित एक पोर्टल अमेरिकी नागरिकों के लिए तैयार कर रही है। इसे ट्रैक करने के लिए यहां क्लिक करें।

गूगल की वेबसाइट अल्फाबेट इंक की सब्सिडरी Verily द्वारा तैयारी की जा रही है। Verily का मुख्या फोकस हेल्थकेयर सर्विस पर है। ट्रंप ने पिछले हफ्ते एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि 1700 से ज्यादा इंजीनियर फिलहाल इस साइट पर काम कर रहे हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को बढ़कर 350 हो गई। देश के कुछ राज्यों ने आपातकाल जैसी स्थिति घोषित करते हुए पृथकता नियमों को तोड़ने वालों पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है।

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किये जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 110 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी। इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसकी शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 16, 2020 4:31 PM IST