comscore
News

ब्लड प्रेशर नापने वाला चश्मा बनाने में जुटी माइक्रोसॉफ्ट

इसे ग्लाबेला नाम दिया गया है।

  • Published: August 19, 2018 5:59 PM IST
microsoft-logo-stock-bgr

माइक्रोसॉफ्ट अपने स्मार्ट ग्लासेज (चश्मा) की अगली पीढ़ी विकसित करने में जुटी है, जो रक्तचाप नापने के डिवाइस के रूप में काम करेगी। इसे ग्लाबेला नाम दिया गया है। इसे रक्तचाप को नापने वाले किसी अन्य डिवाइस की तुलना में पहनना और इस्तेमाल करना काफी आसान होगा। इस डिवाइस में ऐसे ऑप्टिकल सेंसर्स लगे हैं, जो यूजर्स से किसी प्रकार के इंटरैक्शन के बिना काम करता है।

पारंपरिक तौर पर रक्तचाप की गणना के लिए बाजू में एक पट्टी लपेट कर उसे मशीन से जोड़कर रीडिंग लेनी होती है, लेकिन इस चश्मे को पहन कर लगातार रक्तचाप की रीडिंग बिना किसी झंझट के ली जा सकेगी। इसके बारे में एसीएम जर्नल ऑफ इंट्रैक्टिव, मोबाइल, वियरेबल और यूबिक्विटस टेक्नॉलजी में एक शोध पत्र प्रकाशित किया गया है।

आईईईई स्पेक्ट्रम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी व्यक्ति की दिल की धड़कन के बीच का समय या पल्स ट्रांजिट टाइम की गणना से अप्रत्यक्ष रूप से रक्तचाप की माप की गणना की जा सकती है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के ग्लास (चश्मे) ने परीक्षण के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन अभी इसे माइक्रोसॉफ्ट को बाजार में उतारने में समय लगेगा, क्योंकि उसके शोधार्थियों ने क्लिनिकल ट्रायल करने की योजना बनाई है।

  • Published Date: August 19, 2018 5:59 PM IST