comscore 5G के चक्कर में खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने के लिए हमेशा याद रखें ये बातें- Mind these important things for avoid 5G Scam in india check all details
News

5G के चक्कर में खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, बचने के लिए हमेशा याद रखें ये बातें

भारत में 5G नेटवर्क रोल आउट होने के बाद से फॉर्ड के मामले सामने आने लगे हैं। अगर आप 5G स्कैम से बचना चाहते हैं तो यहां बताई गईं बातों का खास ध्यान रखें।

Highlights

  • 5G नेटवर्क के लिए सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी।
  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।
  • अभी सभी शहरों में 5G सर्विस रोल आउट नहीं की जा रही हैं।
5G-Era1


5G Scam Alert: भारत में 5G रोल आउट कर दिया गया है। इसके बाद से सभी कंपनियां अपने-अपने स्मार्टफोन्स में 5G सपोर्ट देने की घोषणा कर रही हैं। वहीं, Airtel और Jio ने देश के कई शहरों में 5G नेटवर्क रोल आउट करना भी शुरू कर दिया है। देशभर में 2024 तक 5G रोलआउट करने की योजना है। 5G के आने के साथ ही देश में फ्रॉड के मामले भी सामने आने लगे हैं। कई राज्यों में पुलिस लोगों को 5G स्कैम से सावधान रहने के लिए कह रही है। इससे बचने के लिए स्मार्टफोन यूजर्स को कई बातों का खास ध्यान रखना होगा। आज हम इस आर्टिकल में ऐसी बातें बताने वाले हैं, जो आपको 5G-Scam से बचने में मदद करेंगी। आपको हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये, जानते हैं। Also Read - Airtel ने लॉन्च किया इंटरनेशनल रोमिंग पैक वाला स्पेशल 'World Pass', एक प्लान में कवर होंगे 184 देश

5G Scam से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

किसी भी लिंक और ईमेल पर न करें भरोसा Also Read - JioFiber के दो धांसू प्लान, अनलिमिटेड डेटा के साथ फ्री में मिलता है 13 OTT ऐप का सब्सक्रिप्शन

कई स्कैमर SMS, टेक्स्ट मैसेज या लिंक के जरिए लोगों के फोन को अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। आपको इस तरह के ईमेल और मैसेज से सावधान रहना होगा। Airtel और Jio दोनों अपने यूजर्स को इस तरह की चीजों से बचने के लिए अलर्ट भेज रहे हैं। Also Read - Airplane Mode को कहें 'Bye', अब फ्लाइट में करें वीडियो कॉल और OTT पर देखें मूवीज

अपने फोन को 4G से 5G में अपडेट करने के लिए ऐसी किसी भी लिकं, मैसेज और ईमेल पर क्लिक नहीं करें। ये आपके फोन और बैंक अकाउंट आदि की डिटेल चुरा सकते हैं।

5G अपडेट के लिए कभी न दें OTP

एक बात हमेशा याद रखें कि कोई भी आपके फोन को रिमोटली यानी दूर से 5G में अपडेट नहीं करा सकता है। इसके लिए आपसे OTP या पर्सनल डिटेल मांगी जा सकती हैं और यह दावा किया जा सकता है कि वे घर बैठे ही आपके फोन को 5G में अपडेट कर देंगे। हालांकि, ऐसा नहीं होगा। वे OTP और पर्सनल डिटेल के जरिए आपका बैंक अकाउंट जरूर खाली कर सकते हैं।

केवल इन शहरों में रोल आउट हो रहा 5G नेटवर्क

अभी कुछ ही शहरों में 5G रोल आउट किया गया है। इस कारण टेलीकॉम कंपनियों द्वारा आपके शहर में 5G रोल आउट की घोषणा का इंतजार करें। Airtel ने 8 शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कानपुर और बनारस में 5G रोल आउट करना शुरू कर दिया है। वहीं, Jio ने दिल्ली, मुंबई, कोलकता और बनारस में बीटा ट्रायल शुरू किया है।

4G फोन को 5G में नहीं जा सकता अपग्रेड

इस बात का ध्यान रखें कि 5G नेटवर्क के लिए आपके पास 5G इनेबल फोन होना जरूरी है। कोई भी आपके 4G फोन को 5G में अपग्रेड नहीं कर सकता है। साथ ही कोई भी आपके 4G डिवाइस में 5G नेटवर्क दे सकता है। इस कारण अगर आपके पास इस संबंध में कोई कॉल या मैसेज आता है तो उसे अनदेखा कर दें।

OTA अपडेट पर ही चलेगा 5G

आपको स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा OTA (Over the air) अपडेट जारी करने पर ही 5G नेटवर्क मिलेगा। इसके बाद कुछ फोन्स में सेटिंग चेंज करनी पड़ सकती हैं। शाओमी, गूगल, Apple और सैमसंग समेत कई कंपनियों ने अपने फोन में अपडेट जारी करने की घोषणा कर दी है।

SIM बदलने की नहीं होगी जरूरत

5G के लिए स्मार्टफोन यूजर्स को सिम बदलने की जरूरत नहीं है। जियो और एयरटेल दोनों ने कहा है कि उनकी 4G सिम 5G इनेबल हैं। इस कारण ऐसे किसी मैसेज पर ध्यान न दें, जो आपको 5G सिम ऑफर करें।

5G के लिए नहीं देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे

स्मार्टफोन यूजर्स को 5G सर्विस का यूज करने के लिए अभी अधिक पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है। एयरटेल और जियो दोनों अभी इन्हीं 4G पैक पर 5G सर्विस की सुविधा दे रहे हैं। अगर आपसे इस सर्विस के लिए कोई एक्स्ट्रा पैसे मांगे तो उससे बचें। इन सभी बातों का ध्यान रख कर आप 5G Scam से बच सकते हैं।

  • Published Date: October 15, 2022 10:39 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.