comscore बच्चों की परवरिश में पैरेंटिंग एप मददगार | BGR India
News

बच्चों की परवरिश में पैरेंटिंग एप मददगार

प्रौद्योगिकी के जीवन का अभिन्न हिस्सा बनने के साथ ही पिछले कुछ वर्षो में बच्

  • Published: October 4, 2015 12:33 PM IST
parents

प्रौद्योगिकी के जीवन का अभिन्न हिस्सा बनने के साथ ही पिछले कुछ वर्षो में बच्चों की परवरिश में भी काफी बदलाव आए हैं। पैरेंटिंग एप माता-पिता को अपने बच्चों की अच्छी तरह और सुरक्षित तरीके से परवरिश में मददगार साबित हो रहे हैं। Also Read - Komaki Ranger क्रूजर बाइक जल्द होगी भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज में देगी 250 किलोमीटर की रेंज

जहां तक बच्चों की बात है, तो आज की तारीख में कई स्मार्टफोन एप उपलब्ध हैं, जो माता-पिता के जीवन को सुगम बनाने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। Also Read - Free Fire Winter Invitational 2021 के लिए इन कैप्टन को किया इनवाइट, प्राइज पूल समेत सब कुछ यहां जानें

उदाहरण स्वरूप ‘माईसिटी 4 किड्स फैमिली ऑर्गनाइजर’ एप माता-पिता को बच्चों से संबंधित सही गतिविधियों व सामग्री के चुनाव में मदद करता है। Also Read - Vivo V23 5G सीरीज भारत में इस महीने हो सकता है लॉन्च, कुछ धांसू स्पेसिफिकेशन्स का चला पता

अक्टूबर 2010 में लॉन्च ‘माईसिटी 4 किड्स’ कई मांओं के लिए एक अनिवार्य एप बन गया है।

एप के सह संस्थापक विशाल गुप्ता ने कहा, “माईसिटी 4 किड्स का विचार उस वक्त मेरे दिमाग में आया, जब मेरे बच्चे छह व दो साल के थे। अन्य माता-पिता की तरह हमें भी कुछ उपयुक्त चीजें करने का पता लगाने या किस जगह पर जाएं, जहां बच्चों को कुछ नया सीखने को मिले, इसका पता करने में परेशानी होती थी।”

गुड़गांव में रहने वाले 40 वर्षीय गुप्ता ने कहा, “हम एक ऐसे मोबाइल प्लेटफॉर्म का निर्माण करना पसंद करेंगे, जहां मांओं की एक ही जगह पर बच्चे से संबंधित सारी जरूरतों की पूर्ति हो सके और अन्य माता-पिता के साझा अनुभवों से सीख सकें।”

एप में कई फीचर जैसे फैमिली कैलेंडर, टू-डू लिस्ट्स, अपकमिंग इवेंट्स, किड्स रिसोर्सेज व पैरेंटिंग ब्लॉग हैं।

यह एप एप्पल व एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

वर्तमान में एप अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, मुंबई व पुणे के माता-पिता की जरूरतों को पूरा करता है।

जल्द ही इसकी पहुंच कई अन्य शहरों तक हो जाएगी। बीते एक साल में ‘माईसिटी 4 किड्स’ वेबसाइट पर 35 लाख माता-पिताओं के कुल 2 करोड़ हिट्स मिले हैं।

माता-पिता के लिए कई अन्य एप भी हैं।

उदाहरण के लिए ‘फैमिली ट्रैकर’ माता-पिता को उनके बच्चे कहां हैं, इसके बारे में जानकारी देने में मदद करता है।

बच्चों की सुरक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए एक अन्य एप ‘नॉर्थस्टार’ माता-पिता व स्कूल को एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जिसका इस्तेमाल स्कूल बसों के लोकेशन का पता करने के लिए किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 4, 2015 12:33 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers