comscore ई-वीजा पर भारत आए पर्यटकों को मिलेंगे बीएसएनएल प्री-लोडेड सिम कार्ड | BGR India
News

ई-वीजा पर भारत आए पर्यटकों को मिलेंगे बीएसएनएल प्री-लोडेड सिम कार्ड

मोदी सरकार ने ई-वीजा पर भारत आने वाले पर्यटकों के लिए 'प्री-लोडेड बीएसएनएल सिम कार्ड' सर्विस की शुरूआत की है।

  • Updated: February 15, 2022 3:48 PM IST
bsnl-logo

भारत सरकार देश में ई-वीजा पर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए बीएसएनएल के प्री—लोडेड सिम कार्ड उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की गई है। जिसके बाद पर्यटक 24×7 Tourist Helpline number 180011136 नंबर पर कॉल कर इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से पर्यटकों को भारत आने के बाद अपने परिवारजनों से बातचीत करने की बेहतर सुविधा मिलेगी। Also Read - BSNL ने लॉन्च किए 2 नए प्लान, महीनेभर होगी फ्री बातें और हर दिन मिलेगा 2GB डेटा

Also Read - BSNL के इस प्लान में 180 दिन तक मिलता है डेली 3GB डेटा, नहीं पड़ेगी Wi-Fi की जरूरत

पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने ई-वीजा पर भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को प्री-लोडेड सिम कार्ड उपलब्‍ध कराने घोषणा की। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि इस विशिष्‍ट पहल से भारत में अपने आगमन के तुरंत बाद विदेशी पर्यटकों को अपने प्रियजनों के साथ बातचीत करने में सहायता मिलेगी। Also Read - BSNL का 'धाकड़' रिचार्ज प्लान, बिना किसी लिमिट के मिलेगा 600GB इंटरनेट

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी Xcover 4 स्मार्टफोन एक्सीनोस 7570 प्रोसेसर और 2GB रैम के साथ गीकबेंच पर आया नज़र

इससे पहले पर्यटन मंत्रालय ने 12 भारतीय भाषाओं में 24 घंटे उपलब्ध होने वाली पर्यटक हेल्‍पलाइन 1800111363 की भी शुरुआत की थी ताकि विदेशी पर्यटकों को उनकी अपनी भाषा में आवश्‍यक जानकारी मिल सके। इस पहल की शुरुआत भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के सहयोग से की गई है जि‍समें बीएसएनएल ई-वीजा पर भारत आने वाले विदेशी यात्रियों को प्री-लोडेड सिम कार्ड बांटेगा। यह सुविधा शुरुआत में इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा (टी-3 टर्मिनल) नई दिल्‍ली पर उपलब्‍ध होगी। इसे बाद में ई-वीजा सुविधा उपलब्‍ध होने वाले बकाया 15 अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों पर भी लागू कर दिया जायेगा।

इसे भी देखें: एलजी जी6 में होगा यूएक्स 6.0 यूजर इंटरफेस ,कंपनी ने किया वीडियो टीजर जारी

प्री-लोडेड सिम कार्ड सुविधा प्रदान करने के लिए बीएसएनएल हवाई अड्डे पहुंचने पर विदेशी पर्यटकों से उनके ई-वीजा और पासपोर्ट के पहले पेज की फोटोकॉपी प्राप्‍त करेगा। इस सिम कार्ड में 50 रुपये का टॉकटाइम और 50एमबी डाटा प्री-लोडेड होगा। जिन्‍हें तत्‍काल आधार पर एक्टिवेट कर दिया जायेगा ताकि पर्यटक इस सुविधा का तुरंत लाभ उठा सकें। खास बात है कि इससे विदेशी पर्यटकों को किसी परेशानी या चिकित्‍सीय आपातकालीन स्थिति के दौरान किसी सहायता या मार्गदर्शन के लिए मंत्रालय की 24×7 कार्यरत बहुभाषीय टोल फ्री हेल्पलाइन से संपर्क करने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी देखें: इस साल पेश होने वाले आईफोन के प्रीमियम वेरिएंट में हो सकता है ये खास फीचर

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 17, 2017 8:00 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:48 PM IST



new arrivals in india