comscore '54 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा पब्लिक सर्वर पर हुआ लीक' | BGR India
News

'54 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा पब्लिक सर्वर पर हुआ लीक'

रिसर्चर्स का दावा है कि इस लीक डाटा में 22 हजार फेसबुक यूजर्स का पासवर्ड भी था।

facebook-pixabay-main

Source: Pixabay


सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर एक फिर यूजर्स के डाटा की सुरक्षा से खिलवाड़ करने के आरोप लगे हैं। साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने बीते बुधवार को दावा किया है कि फेसबुक ने 54 करोड़ यूजर्स का रिकॉर्ड सार्वजनिक इंटरनेट सर्वर पर रखा हुआ था। यूजर्स की डाटा को लेकर फेसबुक बीते साल से सुर्खियों में है। साइबर सिक्योरिटी फर्म अप-गार्ड के रिसर्चर्स ने कंपनी के ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि फेसबुक अपने यूजर का दो सेट डाटा अमेजन क्लाउड सर्वर पर लीक हुए हैं। रिसर्चर्स का कहना था कि एक डाटासेट जो मैक्सिकन मीडिया कंपनी कलटूरा कॉलेक्टिवा और 54 करोड़ यूजर्स से जुड़ा था उसमें कमेंट, लाइक्स, रिएक्शन, अकाउंट नेम और फेसबुक आईडी भी मौजूद थे। वहीं दूसरे सेट में प्लेनटेक्सट में करीब 22,000 यूजर्स का पासवर्ड सेव किया हुआ था।

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स का डाटा लीक होने की पहली रिपोर्ट छपने के बाद बड़ा डेटासेट को फेसबुक ने सिक्योर कर लिया है। हालांकि, अपगार्ड की इनवेस्टिगेशन के दौरान दूसरे डाटासेट को ऑफलाइन सेव कर लिया गया था। अपगार्ड के साइबर रिस्क रिसर्च के डायरेक्टर क्रिस विकरी का कहना है कि ये डाटा फेसबुक इंटीग्रेशन के जरिए जमा किया है, जो किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट पर फेसबुक आईडी की मदद से साइन इन करने के दौरान सेव किया गया है।

वहीं इस मामले में फेसबुक की ओर से आधिकारिक रूप दिए बयान में कहा गया है कि उसके यूजर्स का किसी भी प्रकार का डाटा सार्वजिनिक तौर पर स्टोर करना उसकी पॉलिसी के खिलाफ है। फेसबुक के प्रवक्तता ने कहा कि वे अमेजन के साथ मिलकर फेसबुक यूजर्स का डाटा उसके सर्वर से हटा रहे हैं। फेसबुक ने जोर देते हुए कहा वे यूजर्स के डाटा सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

  • Published Date: April 4, 2019 3:25 PM IST