comscore मोटो जेड को टक्कर देंगे सैमसंग गैलैक्सी एस7 और एलजी जी5, जानें इनकी कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में | BGR India
News

मोटो जेड को टक्कर देंगे सैमसंग गैलैक्सी एस7 और एलजी जी5, जानें इनकी कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में

मोटोरोला द्वारा भारत में लॉन्च किए गए मोटो जेड स्मार्टफोन के प्रतियोगी के रूप में सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एलजी जी5 देखें जा सकते हैं। आए मोटो जेड, सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एलजी जी5 में क्या है अंतर।

  • Updated: February 15, 2022 3:43 PM IST
moto z comparo

आज भारतीय बाजार में लेनोवो अधिकृत कंपनी मोटोरोला ने दो नए स्मार्टफोन मोटो जेड और मोटो जेड प्ले को लॉन्च किया है। मोटो जेड स्मार्टफोन को सेमी मॉड्यूलर फंक्शन के साथ लॉन्च किया गया है जिसमें स्नैप आॅफ मॉड्यूल यानि मोटो मॉड्स शामिल है। जो कि स्मार्टफोन के फंक्शन व कार्यक्षमता का विस्तार करने में सक्षम है। किंतु मोटो जेड अकेला ऐसा स्मार्टफोन नहीं है। जिसे मॉड्यूलर स्मार्टफोन कहा जाए। बल्कि इसी फीचर के साथ एलजी जी5 भी बाजार में उपलब्ध है। जिसमें उपभोक्ता अलग से बैटरी, कैमरा, हाईफाई डिजिटल टू एनालॉग के अलावा और भी काफी कुछ जोड़ कर उपयोग कर सकते हैं। मोटो जेड में उपयोग किए गए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के आधार पर इसे सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 और एलजी जी5 से टक्कर मिल सकती है। आइए जानते हैं इन तीनों स्मार्टफोन की कीमत,फीचर्स और स्पेसिफि​केशन में अंतर। Also Read - In Pics: Samsung Galaxy S Series में पिछले 10 साल में लॉन्च हुए ये स्मार्टफोन

Also Read - Motorola Moto Z5 स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी के साथ हो सकता है लॉन्च

कीमत व उपलब्धता: लेनोवो के मोटो जेड स्मार्टफोन की कीमत 39,999 रुपए है और यह 17 अक्टूबर से ईकॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया पर सेल के लिए उपलब्ध होगा। एलजी जी5 की कीमत 39,990 रुपए और इसे अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट या रिटेल स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। वहीं सैमसंग गैलेक्सी एस7 की कीमत 43,400 रुपए और यह भी अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और रिटेल स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। Also Read - LG G5 को मिला एंड्रॉइड Oreo अपडेट

डिसप्ले: तीनों ही स्मार्टफोन में 1440×2560पिक्सल रेजल्यूशन वाला क्यूएचडी डिसप्ले दिया गया है। जो कि कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 से कोटेड है। मोटो जेड में 5.5-इंच एमोलेड डिसप्ले, एलजी जी5 में 5.3-इंच आईपीएस एलसीडी पैनल और गैलेक्सी एस7 में 5.1-इंच का क्यूएचडी सुपर एमोलेड डिसप्ले दिया गया है।

चिपसेट, रैम और स्टोरेज: मोटो जेड और एलजी जी5 क्वालकॉम के 647बिट स्नैपड्रैगन 820 क्वाडकोर प्रोसेसर पर कार्य करते हैं। इनमें एड्रीनो 530 जीपीयू और 4जीबी रैम दी गई है। गैलेक्सी एस7 में सैमसंग के एक्सनोस 8890 आॅक्टाकोर प्रोसेसर के साथ माली-टी880 एमपी12 जीपीयू पर आधारित है और इसमें 4जीबी रैम है। तीनों ही स्मार्टफोन में 32जीबी इंटरनल मैमोरी के अलावा एक्सपेंडेबल स्टोरेज की भी सुविधा दी गई है। भारत में लॉन्च हुए मोटो जेड और मोटो जेड प्ले स्मार्टफोन, जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए तीनों ही स्मार्टफोन में आॅप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन, फेस डिटेक्शन आॅटो फोकस, 4के वीडियो रिकॉर्डिंग और स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कुछ फीचर्स में अंतर है। मोटो जेड में एलईडी फ्लैश के साथ 13-मेगापिक्सल, गैलेक्सी एस7 में 12-मेगापिक्सल और एलजी जी5 में 16-मेगापिक्सल रीयर कैमरा है। वहीं सेल्फी के लिए मोटो जेड और गैलेक्सी एस7 में 5-मेगापिक्सल और एलजी जी5 में 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। मोटो जेड के सेल्फी कैमरे में एलईडी फ्लैश की सुविधा दी गई है।

बैटरी: मोटो जेड में टर्बो चार्जिंग फीचर के साथ 2,600एमएएच की बैटरी है जो कि कंपनी के अनुसार 15 मिनट चार्ज करने पर 8 घंटे का टॉकटाइम देने में सक्षम है। वहीं एलजी जी5 और गैलेक्सी एस7 में 3,000एमएएच की बैटरी है। जी5 में क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट दिया गया है। जबकि गैलेक्सी एस7 में फास्ट चार्जिंग और वायरलैस फास्ट चार्जिंग फीचर उपलब्ध हैं।

कनेक्टिविटी आॅप्शन: एलजी जी5 और मोटो जेड में चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर और चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। मोटोरोला स्मार्टफोन के उसी पोर्ट में आॅडियो पोर्ट का भी उपयोग किया जा सकता है। वहीं तीनों स्मार्टफोन में 4जी एलटीई के साथ वोएलटीई वॉयस कॉलिंग सपोर्ट, ब्लूटूथ, जीपीएस, वाईफाई और एनएफसी दिए गए हैं। मोटो जेड में सिंगल सिम स्लॉट है जबकि गैलेक्सी एस7 और एलजी जी5 में डुअल सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है।

आॅपरेटिंग सिस्टम और अन्य फीचर्स: तीनों ही स्मार्टफोन एंडरॉयड 6.0.1 मार्शमेलो पर आधारित है। अन्य फीचर्स के तौर पर मोटो जेड में फिंगर​प्रिंट स्कैनर दिया गया है जो कि फ्रंट पैनल में होम बटन पर इम्बेडेड है। यही फीचर गैलेक्सी एस7 में भी उपलब्ध है। जबकि एलजी जी5 में फिंगरप्रिंट स्कैनर बैक पैनल में कैमरा मॉड्यूल के बिल्कुल नीचे मौजूद है। एलजी में फिंगरप्रिंट स्कैनर का उपयोग पावर व स्लिप बटन से भी किया जा सकता है। मोटो जेड में पानी अवरोधकता के लिए नैनो कोटिंग की गई है। वहीं गैलेक्सी एस7 आईपी67 सर्टिफाइड है जो ​कि स्मार्टफोन को पानी व धूल-मिट्टी अवरोधक बनाता है। जबकि एलजी जी5 में पानी अवरोधकता का फीचर उपलब्ध नहीं है।

मॉड्यूलर फंक्शन: मोटो जेड में मोटो मॉड्स के लिए सेमी मॉड्यूलर फंक्शन दिया गया है। जिसमें मॉड्यूलर प्लेट्स को मोटो जेड के बैक पैनल में लगाकर उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए मोटो मॉड्स में 16 पिन कनेक्टर दिया गया है। जिससे मोटो मॉड्स और मोटो जेड को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं। मोटो मॉड्स में जेबीएल साउंडबूस्ट, इंस्टाशेयर मॉड, हेसलब्लेड ट्रू जूम और पवार बैकअप दिए गए हैं। मोटो मॉड्स की कीमत 5,999 रुपए से शुरू होकर 19,999 रुपए तक है। एलजी जी5 में एलजी फ्रेंड्स नाम से मॉड्यूल दिया गया है। जिसमें कैम प्लस शामिल है और इसमें एडिशनल बैटरी उपलब्ध है। वहीं एलजी 360 कैम में 200 डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ 13-मेगापिक्सल कैमरा है। वहीं शानदा साउंड अनुभव के लिए बीएंडओ प्ले हाई-फाई स्पीकर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही 360 वीआर गूगल भी दिया गया है।

किंतु मोटो जेड की खासियत है कि आपको इसमें किसी भी मॉड्स का उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन को आॅफ करने की आवश्कता नहीं है। जबकि एलजी जी5 के एलजी फ्रेंड्स मॉड्स ​को उपयोग करने के लिए आपको पहले स्मार्टफोन आॅफ करना होगा और फिर बैटरी को निकालना होगा। मोटो जेड और मोटो जेड प्ले स्मार्टफोन के साथ मोटो मॉड्स भी भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 4, 2016 5:01 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:43 PM IST



new arrivals in india