comscore Coronavirus की जानकारी देने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम | BGR India Hindi
News

Coronavirus की सही जानकारी देने के लिए सरकार ने बनाया MyGov Corona Newsdesk

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और फेक न्यूज फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया गया है।

Coronavirus 9

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और फेक न्यूज फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह की स्थितियों से निपटने के लिए सरकार व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर कोरोनावायरस (Coronavirus) की जानकारी देने के लिए आधिकारिक ग्रुप बनाया है। जिससे लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके। Telegram मैसेंजर पर सरकार ने MyGov Corona Newsdesk के नाम से ग्रुप बनाया है। ऐसा ही एक ग्रुप सरकार ने व्हाट्सएप पर भी बनाया है।


क्या है MyGov Corona Newsdesk

टेलीग्राम पर सरकार की ओर से MyGov Corona Newsdesk नाम से एक चैनल बनाया गया है। इस चैनल को 22 मार्च की आधीरात यानी जनता कर्फ्यू से चंद घंटों पहले ही शुरू किया गया है। चैनल का मकसद लोगों तक सरकार की ओर से जारी होने वाली आधिकारिक जानकारी पहुंचाना है। जिससे लोगों तक गलत जानकारी ना पहुंचे। हाल में ही सरकार ने व्हाट्सएप पर भी चैटबॉट MyGov Corona Heldesk बनाया है, जिस पर लोगों को कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी मिल सके।

इस तरह से चैनल से जुड़ सकते हैं आप

अगर आप पहले से टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं, यानी आप एक टेलीग्राम यूजर हैं तो आप https://t.me/MyGovCoronaNewsdesk इस लिंक पर जाकर चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं। यदि आप एक टेलीग्राम यूजर नहीं हैं और इससे जुड़ना चाहते हैं तो आपको पहले ये एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद अपने मोबाइल नंबर से साइन इन करना होगा। जिसके बाद आप ऊपर की लिंक पर जाकर चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।

Coronavirus की कैसी जानकारी इस चैनल पर मिलेगी

टेलीग्राम के इस चैनल पर आपको कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी की जानकारी वाले वीडियो और आर्टिकल्स मिलेंगे, जिसमें एक्सपर्ट्स की सलाह होगी। इसके साथ ही इस चैनल पर आपको विभिन्न राज्यों की हेल्प लाइन नंबर भी मिलेंगे। वायरस के संबंध में एफएक्यू और जरूरी अपडेट्स मिलेंगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और इंफोग्राफिक मौजूद होंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 25, 2020 12:05 PM IST