comscore मंगल हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए तैयार : नासा | BGR India
News

मंगल हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए तैयार : नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कैलिफोर्निया के पासादेना स्थित नासा के जेट प्रणोदन प्रयोगशाला में मंगल हेलीकॉप्टर के परियोजना प्रबंधक मिमी आंग ने कहा, "अगली बार हम उड़ान भरेंगे, मंगल पर उड़ान भरेंगे।"

  • Published: March 30, 2019 8:34 AM IST
NASA-Pixabay

नासा के मंगल हेलीकॉप्टर ने कई सफल परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं और मंगल ग्रह की उड़ान के लिए तैयार है।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कैलिफोर्निया के पासादेना स्थित नासा के जेट प्रणोदन प्रयोगशाला में मंगल हेलीकॉप्टर के परियोजना प्रबंधक मिमी आंग ने कहा, “अगली बार हम उड़ान भरेंगे, मंगल पर उड़ान भरेंगे।”
मंगल हेलीकॉप्टर मार्स 2020 रोवर के साथ एक युनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी रॉकेट के जरिए जुलाई 2020 में फ्लोरिडा के केप कैनावरल एयर फोर्स स्टेशन के स्पेस लांच कॉम्प्लेक्स 41 से एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक के रूप में लांच किया जाएगा। इसके फरवरी 2021 में मंगल पर पहुंचने की संभावना है। Also Read - मस्क की 2050 तक मंगल पर 10 लाख लोगों को भेजने की योजना

वहीं इससे पहले भारत ने अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराते हुए आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज कराया था और ऐसी क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। अब तक यह क्षमता अमेरिका, रूस और चीन के ही पास थी। इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने जो नई क्षमता हासिल की है, यह किसी के विरूद्ध नहीं है बल्कि तेज गति से बढ़ रहे हिन्दुस्तान की रक्षात्मक पहल है। उन्होंने वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और उनकी सराहना भी की। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि इससे किसी अंतरराष्ट्रीय कानून या संधि का उल्लंघन नहीं हुआ है । Also Read - Lunar Eclipse 2020 Live Streaming : कब, कहां और कैसे देखे चंद्र ग्रहण

Also Read - Chandrayaan 2: NASA को मिला चांद की सतह पर विक्रम लैंडर, ट्वीट की तस्वीरें

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 30, 2019 8:34 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers