comscore मंगल हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए तैयार : नासा | BGR India
News

मंगल हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए तैयार : नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कैलिफोर्निया के पासादेना स्थित नासा के जेट प्रणोदन प्रयोगशाला में मंगल हेलीकॉप्टर के परियोजना प्रबंधक मिमी आंग ने कहा, "अगली बार हम उड़ान भरेंगे, मंगल पर उड़ान भरेंगे।"

  • Published: March 30, 2019 8:34 AM IST
NASA-Pixabay

नासा के मंगल हेलीकॉप्टर ने कई सफल परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं और मंगल ग्रह की उड़ान के लिए तैयार है।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कैलिफोर्निया के पासादेना स्थित नासा के जेट प्रणोदन प्रयोगशाला में मंगल हेलीकॉप्टर के परियोजना प्रबंधक मिमी आंग ने कहा, “अगली बार हम उड़ान भरेंगे, मंगल पर उड़ान भरेंगे।”
मंगल हेलीकॉप्टर मार्स 2020 रोवर के साथ एक युनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी रॉकेट के जरिए जुलाई 2020 में फ्लोरिडा के केप कैनावरल एयर फोर्स स्टेशन के स्पेस लांच कॉम्प्लेक्स 41 से एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक के रूप में लांच किया जाएगा। इसके फरवरी 2021 में मंगल पर पहुंचने की संभावना है।

वहीं इससे पहले भारत ने अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराते हुए आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज कराया था और ऐसी क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। अब तक यह क्षमता अमेरिका, रूस और चीन के ही पास थी। इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने जो नई क्षमता हासिल की है, यह किसी के विरूद्ध नहीं है बल्कि तेज गति से बढ़ रहे हिन्दुस्तान की रक्षात्मक पहल है। उन्होंने वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और उनकी सराहना भी की। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि इससे किसी अंतरराष्ट्रीय कानून या संधि का उल्लंघन नहीं हुआ है ।

  • Published Date: March 30, 2019 8:34 AM IST