comscore
News

वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट के भारत में कारोबारी मॉडल के बारे में जानना चाहता है NCLAT

एनसीएलएटी इस मामले में कैट की याचिका पर 5 अक्टूबर को सुनवाई करेगा।

  • Published: September 7, 2018 6:13 PM IST

राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट और ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिकार्ट से देश में अपने कारोबार करने के तरीके के बारे में बताने को कहा है। न्यायाधिकरण ने वॉलमार्ट इंटरनेशनल होल्डिंग्स इंक को अपना जवाब 20 सितंबर, 2018 तक जमा करने को कहा।

एनसीएलएटी ने व्यापारी संगठन कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) को देश में वॉलमार्ट के कारोबारी मॉडल पर अपनी प्रतिक्रिया दाखिल करने के लिये भी कहा है। प्रतिस्पर्धा नियामक सीसीआई ने 16 अरब डॉलर के फ्लिपकार्ट सौदे के लिये वॉलमार्ट को मूंजरी दी थी, इसे चुनौती देते हुये कैट ने एनसीएलएटी में अपील दायर की थी। एनसीएलएटी के चेयरमैन न्यायाधीश एस जे मुखोपाध्याय की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, “अपील की पात्रता में जाने से पहले हम यह जानना चाहते हैं कि वॉलमार्ट इंटरनेशनल और फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड भारत में बाजार में अपना कारोबार किस प्रकार करते हैं।”

एनसीएलएटी इस मामले में कैट की याचिका पर 5 अक्तूबर को सुनवाई करेगा। पिछले महीने सीसीआई ने वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे को मंजूरी देते हुये कहा था कि एफडीआई नियमों के उल्लंघन से जुड़ीं शिकायतें नीतिगत हस्तक्षेप के आधार पर पात्र हो सकती हैं, लेकिन ये उसके दायरे नहीं आती हैं।

  • Published Date: September 7, 2018 6:13 PM IST