comscore अब फ्लाइट में भी मिलेगा इंटरनेट, टाटा की कंपनी ने शुरू की सेवा | BGR India Hindi
News

अब फ्लाइट में भी मिलेगा इंटरनेट, टाटा की इस कंपनी ने भारत में शुरू की सेवा

अब हवाई जहाज में सफर के दौरान इंटरनेट से दूरी की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। टाटा ग्रुप की कंपनी नेलको लिमिटेड ने भारत में पहली बार इन फ्लाइट इंटरनेट सेवा शुरू की है। जिसके तहत हवाई जहाज में भी इंटरनेट मिलेगा।

in-flight wi-fi

अब हवाई जहाज में सफर के दौरान इंटरनेट से दूरी की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। नेल्को लिमिटेड ने इन फ्लाइट इंटरनेट (In Flight Internet) सेवा प्रदान करेगी। कंपनी ने Panasonic Avionics Corporation से इसके लिए समझौता किया है। बता दें कि नेल्को लिमिटेड, टाटा ग्रुप का हिस्सा है। पैनासोनिक और नेल्को के करार के तहत विस्तारा एयरलाइन्स से सफर करने वाले यात्रियों को इन फ्लाइट इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।


Vistara की फ्लाइट में शुरू हो सकती है (In Flight Internet) सेवा

विस्तारा एयरलाइन्स टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइन्स का ज्वाइंट वेंचर है। विस्तारा इस सेवा का इस्तेमाल B787 और A321 विमानों में करेगी। यह सुविधा प्रारंभिक तौर पर लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में मुहैया कराई जाएगी। संभवतः मार्च से अप्रैल से बीच में यह सेवा अंतरराष्ट्रीय उड़ान में मिलेगी। इन फ्लाइट कम्यूनिकेशन सर्विस शुरू होने के बाद, भारत में उड़ान भरने वाली अन्य एयरलाइन्स भी जल्द ही ब्राडबैंड इंटरनेट सर्विस अपने यात्रियों को प्रदान कर पाएंगी।

नेल्को ने अपनी समुद्री कम्यूनिकेशन सेवाओं का ऑपरेशन सितंबर 2019 में शुरू किया है। कंपनी ने अब भारत में इन फ्लाइट और समुद्री कम्यूनिकेशन सेवाओं के लिए लाइसेंस पूरी तरह से एक्टिवेट कर लिया है। नेल्को इन फ्लाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदाता के रूप में बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है और कंपनी को इस क्षेत्र में ज्यादा उम्मीद नजर आती है।

Nelco सैटेलइट के जरिए देगा WIFI की सेवा

नेल्को अपनी सेवा के लिए भारतीय सैटेलाइट GSAT-14 का इस्तेमाल करेगी। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पीजे नाथ ने बताया, ‘एयरलाइन्स अपने ऑपरेशन को ऑप्टमाइज कर सकेंगी, इसके कारण अतिरिक्त राजस्व मिलेगा, विमान के लिए तेज मोड़ और इंजन की रियलटाइम मॉनिटरिंग जैसे कंपोनेंट अधिक कुशल तरीके से संभव होंगे और वैल्यू एडिशन की भी संभावना होगी।’ भारत ने मई साल 2018 में अपने एयरस्पेस और वॉटर स्पेस को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस के खोल दिया है। हालांकि इसके लिए सेवा प्रदाता को डीओटी और ट्राई की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 20, 2020 1:33 PM IST
  • Updated Date: February 20, 2020 1:34 PM IST