comscore न्यूयॉर्क के डॉक्टर ने Apple पर किया मुकदमा | BGR India Hindi
News

न्यूयॉर्क के डॉक्टर ने Apple पर किया मुकदमा

एक अमेरिकी डॉक्टर ने Apple कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। उनका आरोप है कि कूपर्टीनो स्थित आईफोन निर्माता इस कंपनी ने अपनी Apple Watch 3 में उनकी टेक्नोलॉजी का यूज किया है।

Apple Watch Series 5 Review (4)

एक अमेरिकी डॉक्टर ने Apple कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। उनका आरोप है कि कूपर्टीनो स्थित आईफोन निर्माता इस कंपनी ने अपनी Apple Watch 3 में उनकी टेक्नोलॉजी का यूज किया है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से अट्रियल फिब्रिलेशन का पता लगाया जा सकता है। इसे अलिंद विकंपन के नाम से भी जाना जाता है। यानी कि दिल की धड़कन का अनियमित रूप से तेजी से बढ़ जाना, रक्त का प्रवाह कम हो जाना इत्यादि चीजों का पता इस प्रौद्योगिकी की मदद से लगाया जा सकता है।


न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ.जोसेफ विजल के मुताबिक, 28 मार्च, 2006 में अलिंद विकंपन को पता लगाने की विधि और इससे संबंधित उपकरण का आविष्कार करने के लिए उन्हें पुरस्कृत किया जा चुका है, जिसकी मदद से मरीज फोटोप्लेथिसोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। यह हृदय की गति पर नजर रखने वाला एक ऑप्टिकल सेंसर है, जिसका इस्तेमाल Apple कंपनी की घड़ियों में किया जा रहा है।

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकदमे में इस आविष्कार को अलिंद विकंपन का पता लगाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया गया है। डॉ. विजल ने कहा कि Apple Watch 3 के लॉन्च के बाद 20 सितंबर, 2017 को उन्होंने अपने आविष्कार के बारे में Apple को सूचित भी किया था।

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि डॉ.विजल ने Apple को एक विस्तृत क्लेम चार्ट भी उपलब्ध कराया, जिसमें उनके द्वारा किए गए आविष्कार से जुड़ी सारी बातें व दावे हैं और उन्होंने इसे एप्पल वॉच के लिए उपयोग की गई सामग्रियों से भी मिलाया, लेकिन इन सबके बावजूद Apple की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली।

डॉ. विजल ने अब कंपनी से रॉयल्टी, कानूनी फीस, पिछले हर्जाने की भुगतान की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा कि Apple ने यह गलती अनजाने में नहीं, बल्कि जानबूझकर की है। हालांकि Apple की ओर से ब्रुकलीन की संघीय अदालत में दायर मुकदमे के बारे में अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 29, 2019 9:58 AM IST