comscore New Zealand की मस्जिद में 49 लोगों के मरने की वीडियो हुई थी फेसबुक पर लाइव, झेलनी पड़ रही है आलोचनाएं | BGR India
News

New Zealand की मस्जिद में 49 लोगों के मरने की वीडियो हुई थी फेसबुक पर लाइव, झेलनी पड़ रही है आलोचनाएं

अगस्त में जैक्सनविल, फ्लोरिडा में हुए Madden 19 वीडियो गेम टूर्नामेंट में भी शूटिंग हुई थी, जिसकी लाइव वीडियो वायरल हुई थी।

newzealand-shootout-twitterimage-via-theprint

आज दोपहर New Zealand के क्राइस्टचर्ज शहर में एक शूटर द्वारा शूटिंग में लगभग 49 लोगों के मारे जाने की खबर है। इसे लेकर अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और यूट्यूब आलोचनाओं को झेल रहे हैं। दरअसल शूटर ने इस हादसे को लाइव स्ट्रीम भी किया था, जिसे लेकर दोनो कंपनियों का कहना है कि उन्होंने इस लाइव स्ट्रीम को तुरंत हटा दिया था। हालांकि कुछ यूजर्स ने अब रिपोर्ट किया है कि लाइव स्ट्रीम की गई वीडियो हादसे के कुछ घंटों बाद तक ऑनलाइन देखी गई थी।

खबर है कि यह वीडिओ सबसे पहले अपराधी शूटर के फेसबुक अकाउंट में लाइव स्ट्रीम हुई थी। लाइव स्ट्रीम के बाद यह वीडियो फेसबुक और यूट्यूब में कई घंटो तक देखी गई है। Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, शूटर ने ओपन फायर से पहले यूट्यूबर PewDiePie को सबस्क्राइब करने के लिए कहा था।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि ऐसे संवेदनशील हादसे लाइव स्ट्रीम हुआ है। अगस्त में जैक्सनविल, फ्लोरिडा में हुए Madden 19 वीडियो गेम टूर्नामेंट में भी शूटिंग हुई थी, जिसकी लाइव वीडियो वायरल हुई थी। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे लाइव स्ट्रीम को रोकने में कहीं ना कहीं नाकाम हो रही हैं।

फेसबुक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर बोला है कि “पुलिस ने हमें इस लाइव स्ट्रीम के बारे में बताया था और हमें खबर मिलते ही हमें इसपर तुरंत कार्यवाही करते हुए शूटर का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट और वीडियो दोनों को हटा दिया था।”

  • Published Date: March 15, 2019 5:00 PM IST