comscore
News

Nokia 3.1 को मिलनी शुरू हुई एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट, ये हैं खासियत

इसके अलावा गूगल ने इसकी ब्राइटनेस और बैटरी में भी सुधार किए हैं।

Nokia-3.1-India-launch-main

HMD Global ने नोकिया 3.1 स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड 9 पाई की घोषणा कर दी है। गुरुवार को कंपनी ने कहा था कि सभी नोकिया 3.1 स्मार्टफोन को यह अपडेट मिलनी शुरू हो गई है। यह अपडेट स्मार्टफोन के भारत में लॉन्च से लेकर अभी तक की दूसरी बड़ी अपडेट है। स्मार्टफोन को एंड्रॉइड नौगट के साथ लॉन्च किया गया था और इसके बाद इसे एंड्रॉइड ओरियो के साथ अपडेट किया गया था। अब स्मार्टफोन को एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट मिलनी शुरू हो गई है।

HMD Global ने एंड्रॉइड 9 पाई के लॉन्च के समय इसे अपने सभी स्मार्टफोन के लिए रिलीज करने का वादा किया था और अब ऐसा लग रहा है कि कंपनी अपने इस वादे को निभाने के लिए काफी गंभीर भी है। यह अपडेट स्मार्टफोन के लिए ना केवल बेसिक एंड्रॉइड 9 पाई फीचर्स लाती है, बल्कि स्मार्टफोन में Digital Wellbeing का सपोर्ट भी जोड़ती है। यह फीचर आपकी यूसेज के हिसाब से स्क्रीन टाइम को कंट्रोल करता है और ऐप्स के एक्सेस को रोकने या वापस देने जैसे टास्क करता है।

एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट इस स्मार्टफोन के लिए ऐप्स एक्शन जैसा फीचर भी लेकर आती है, जो यूजर के अगले स्टेप को पहले से ही भाप लेता है और उस हिसाब से उसे सही ऑप्शन देता है। इसके अलावा गूगल ने इसकी ब्राइटनेस और बैटरी में भी सुधार किए हैं, जिसके बाद अब यह अडेप्टिव बैटरी और अडेप्टिव ब्राइटनेस कहलाते हैं।

इसके अलावा इसमें सिंगल होम बटन बेस्ड जेस्चर नेविगेशन सिस्टम भी जोड़ा गया है। आपको याद दिला दें कि एंड्रॉइड 9 पाई को गूगल ने पिछले साल अगस्त में लॉन्च किया था और कंपनी ने आज यानी 14 अगस्त को अपना अगला वर्जन एंड्रॉइड ‘Q’ का Beta वर्जन भी लॉन्च कर दिया है, जो पिक्सल सीरीज के लिए सबसे पहले लॉन्च किया गया है।

  • Published Date: March 15, 2019 8:50 AM IST