comscore Nokia 6.2, Nokia 7.2 unveiled at IFA 2019 with triple-camera setup Specifications, features and more
News

Nokia 6.2 और Nokia 7.2 स्मार्टफोन हुए लॉन्च, ये होंगी खूबियां

नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी HMD Global ने IFA 2019 में Nokia 6.2 और Nokia 7.2 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। दोनों स्मार्टफोन्स में कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और  PureDisplay टेक्नोलॉजी के साथ Google के Android One प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया है।

  • Published: September 6, 2019 11:41 AM IST
nokia-7.2-official-1

नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी HMD Global ने IFA 2019 में Nokia 6.2 और Nokia 7.2 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। दोनों स्मार्टफोन्स में कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और  PureDisplay टेक्नोलॉजी के साथ Google के Android One प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया है। कंपनी ने दोनों स्मार्टफोन्स को “Timeless Nordic design” फीचर और क्राफ्टेड पॉलीमर कम्पोसिट से तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि यह पॉलीकार्बोनेट जितना ही मजबूत है और एल्यूमिनियम से काफी हल्का है।

नोकिया के दोनों Nokia 6.2 और Nokia 7.2 स्मार्टफोन Android One फैमिली का हिस्सा हैं जिन्हें जल्द ही Android 10 का अपडेट मिलेगा। कंपनी का यह भी कहना है कि वह बॉयर्स को मंथली बेसेस पर तीन साल तक सिक्योरिटी अपडेट देती रहेगी।

Nokia 6.2 : Specifications and features

Nokia 6.2 में 6.3-इंच FHD+ डिस्प्ले होगी जो कि ‘PureDisplay’ टेक्नोलॉजी के साथ आती है। ये स्मार्टफोन फ्रंट और बैक में Corning Gorilla Glass 3 प्रोटेक्शन के साथ आती है। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए वाटर ड्रॉप नॉच दी गई है। चिपसेट की बात करें तो कंपनी ने इसमें Qualcomm Snapdragon 636 SoC दिया है जो कि 3GB/ 4GB रैम और  32GB/ 64GB/ 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ पेश किया है। इस सिम कार्ड और मैमोरी कार्ड के लिए ट्रिपल कार्ड स्लॉट दिया है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो इसके बैक में सर्कूलर मॉड्यूल में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है। इस फोन में प्राइमेरी कैमरा 16 MP का है। इसके साथ 5 MP का डेप्थ सेंसर और 8 MP वाइड एंगल सेंसर है।  फ्रंट कैमरा की बात करें तो Nokia 6.2  में 8 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। Nokia 6.2 स्मार्टफोन में 3,500mAh की बैटरी है जो कि USB Type-C और 10W चार्चिंग को सपोर्ट करता है। कंपनी इसके साथ Qualcomm aptX ऑडियो सपोर्ट करती है। ये स्मार्टफोन Android 9 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन के बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर और बॉटम 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है।

Nokia 7.2: Specifications and features

Nokia 7.2 में 6.3-इंट FHD+ की ‘PureDisplay’ डिप्स्ले टेक्नोलॉजी दी  गई है। इसमें भी फ्रंट और बैक में Corning Gorilla Glass 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। इसे Qualcomm Snapdragon 660 SoC के साथ 4GB/ 6GB RAM के साथ लॉन्च किया गया है। ये स्मार्टफोन दो वेरिएंट 4GB+64GB और 6GB+128GB में पेश किया गया है।

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो Nokia 7.2 में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमेरी कैमरा सेटअप 48 मेगापिक्सल का है, जिसके साथ  5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 20-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गयै है। बैटरी की बात करें तो इसमें 3,500mAh की बैटरी दी है जो कि 10W चार्ज को सपोर्ट करता है। इसमें भी Qualcomm aptX ऑडियो सपोर्ट दिया गया है। ये स्मार्टफोन भी Android 9 Pie पर रन करता है।

Nokia 6.2 and Nokia 7.2: Pricing and Availability

Nokia 6.2 स्मार्टफोन यूरोपीय मार्केट में अगले महीने अक्टूबर में सेल के लिए आएगा। इसे क्रैमिक ब्लैक और आइस दो कलर ऑप्शन के साथ 199 यूरो की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। Nokia 7.2 स्मार्टफोन को स्यान ग्रीन, चारोल और आइस कलर ऑप्शन के साथ 249 यूरो की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। Nokia भारत में इन दोनों स्मार्टफोन्स को 11 सितंबर को लॉन्च करेगी।

  • Published Date: September 6, 2019 11:41 AM IST