comscore Nokia 7 Plus चीन भेज रहा था यूजर्स का डाटा, कंपनी ने किया इंकार | BGR India
News

Nokia 7 Plus चीन भेज रहा था यूजर्स का डाटा, कंपनी ने किया इंकार

नार्वे के पब्लिक ब्रॉडकास्टर NRK ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि Nokia 7 Plus चीन स्थित सर्वर पर यूजर्स का डाटा भेज रहे थे।

Nokia 7 Plus - gallery-01

Nokia 7 Plus: A variant of the Nokia 7 from last year, the Nokia 7 Plus has also been crafted out of the same single aluminum slab as other Nokia flagship smartphones.


फिनलैड की कंपनी नोकिया का स्मार्टफोन Nokia 7 Plus यूजर्स का डाटा चीन भेज रहा थे। ये जानकारी नॉर्वे के सरकारी प्रसारणकर्ता NRK ने दी है। NRK की रिपोर्ट के मुताबिक, नोकिया का Nokia 7 Plus यूजर्स की लोकेशन, फोन नंबर और स्मार्टफोन का सीरियल नंबर चीन स्थित एक सर्वर को भेज रहे थे। रिपोर्ट में बताया गया है कि इन जानकारियों के जरिए यूजर्स का रियल टाइम मूवमेंट को ट्रैक किया जाता था। Nokia 7 Plus यूजर्स का डाटा vnet.cn डोमेन की सहायता से चीन स्थित सर्वर में भेजते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, डोमेन की जांच करने पर पता चला कि ये चाइना इंटरनेट नेटवर्क इनफोर्मेशन सेंटर से जुड़ा हुआ था।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद फिनलैड में डाटा प्रोटेक्शन के लिए बनाई गई कमेटी ने कहा है कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं कि नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन्स ने डाटा नियमों का उल्लंघन करते हुए यूजर्स का डाटा चीन भेजा है या नहीं। उधर, एचएमडी ग्लोबल जो नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाती है उसने Nokia 7 Plus के स्मार्टफोन द्वारा चीन को यूजर्स का डाटा भेजने की खबरों से इंकार किया है। HMD Global का कहना है कि उनकी कंपनी के स्मार्टफोन यूजर्स का किसी भी प्रकार का डाटा चीन को नहीं भेजता है।

हालांकि HMD Global ने ये जरूर कहा कि उनके स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर में एक बग आया था जिसे उसने फिक्स कर दिया है। वहीं, नोकिया ने इस मामले में फिलहाल किसी प्रकार की टिप्पणी करने से इंकार किया है। बता दें कि नोकिया को HMD Global से रॉयल्टी मिलती है लेकिन नोकिया में उसकी किसी प्रकार की डायरेक्ट इंवेस्टमेंट नहीं है।

You Might be Interested

Nokia 7 Plus

25999

Android 8.0 (Oreo)
Qualcomm Snapdragon 660 Processor
12 MP with ZEISS optics, 13 MP with ZEISS optics, dual-tone flash
  • Published Date: March 22, 2019 12:05 PM IST