comscore नोकिया एंडरॉयड स्मार्टफोन एमडब्ल्यूसी 2017 में हो सकते हैं लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स | BGR India
News

नोकिया एंडरॉयड स्मार्टफोन एमडब्ल्यूसी 2017 में हो सकते हैं लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

एचएमडी ग्लोबल ने यह स्प्ष्ट किया है कि अगले साल फरवरी में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में नोकिया अपने एंडरॉयड स्मार्टफोन का प्रदर्शन कर सकती है।

  • Updated: February 15, 2022 3:44 PM IST
nokia-plant-logo

दुनिया में अत्यधिक लोकप्रिय रह चुकी कंपनी नोकिया एक बार फिर से स्मार्टफोन बाजार में दस्तक देने की तैयारी में है। इस बार कंपनी एंडरॉयड फोन के साथ बाजार में वापसी करेगी। नोकिया ब्रांड के प्रशंसको को इसके लिए बहुत अधिक इंतजार करने की आवश्कयता नहीं होगी। कंपनी ने इसके लिए एचएचडी ग्लोबल से समझौता किया है। एचएमडी और नोकिया के बीच 10 साल का समझौता हुआ है और एचएमडी द्वारा स्पष्ट तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार साल 2017 में फरवरी में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस इवेंट के दौरान नोकिया के नए स्मार्टफोन लॉन्च होंगे। Also Read - How to Reschedule Meeting in Microsoft Outlook: चंद स्टेप्स फॉलो करके आउटलुक पर मीटिंग को करें रीशेड्यूल, जानें तरीका

Also Read - Nokia G11 Plus फोन 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें फुल स्पेसिफिकेशन

माइक्रोसॉफ्ट एशिया पेसेफिक मोबाइल डिवाइस सीईओर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नोकिया की साझेदार कंपनी एचएमडी ग्लोबल की योजना साल 2016 के अंत में दो नए फोन प्रोडक्ट और 2017 के दूसरे तिमाही तक कम से दो स्मार्टफोन लॉन्च करने की है। किंतु नोकिया के सीईओ राजीव सूरी द्वारा अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया कि नोकिया मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में कंपनी कोई स्मार्टफोन लॉन्च करेगी या नहीं। फिलहाल नोकिया की ओर से कोई आॅफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। फिर से मोबाइल बाजार में दस्तक देने को तैयार है नोकिया, स्मार्टफोन के साथ टैबलेट भी होंगे लॉन्च Also Read - नोकिया जल्द करेगा धमाकेदार वापसी, Nokia G11 Plus को मिला Bluetooth certification

वहीं यदि नोकिया एंडरॉयड स्मार्टफोन की बात करें तो इसमें जल्द ही यह स्मार्टफोन लॉन्च हो सकते हैं। वहीं हाल ही लीक हुई खबरों के अनुसार कंपनी एक साथ दो स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। जिसमें एक स्मार्टफोन में 5.2-इंच क्यूएचडी डिसप्ले होगा जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1440×2560पिक्सल होगा। जबकि दूसरे स्मार्टफोन में 5.5-इंच का क्यूएचडी डिसप्ले हो सकता है। वहीं दोनों ही स्मार्टफोन क्वालकॉम के 64-बिट स्नैपड्रैगन 820 क्वाडकोर प्रोसेसर पर पेश होंगे। फोटोग्राफी के लिए दोनों ही स्मार्टफोन में 22.6-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा होगा जिसमें एलईडी फ्लैश और 4के वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता उपलब्ध होगी। जबकि कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर इनमें 4जी एलटीई, ब्लूटूथ और वाईफाई उपलब्ध होंगे। फिलहाल नोकिया के एंडरॉयड स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता, सेल्फी कैमरा, रैम और इंटरनल मैमोरी के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। किंतु उम्मीद है कि यह स्मार्टफोन एंडरॉयड 7.0 नुगट पर पेश होंगे। वहीं सामने आई लीक खबरों के मुताबिक इनकी शुरूआती कीमत 30,000 रुपए के आस-पास हो सकती है।

वहीं नोकिया के अन्य डिवाइस डी1सी टैबलेट के बारे में हाल ही में गीकबैंच, जीएफएक्सबैंच और अनटूटू बैंचमार्क पर कुछ जानकारियों लिस्ट हुई थी जिनके अनुसार इस डिवाइस में 13.8-इंच फुल एचडी डिसप्ले होगा। यह एंडरॉयड 7.0 नुगट पर पेश होगा। लिस्ट हुए स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के अनुसार नोकिया डी1सी क्वालकॉम के 64-बिट स्नैपड्रैगन 430 आॅक्टाकोर प्रोसेसर पर आधारित होगा। जिसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रीनो 505 जीपीयू होगा। इस टैबलेट में 3जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल मैमोरी होगी। जबकि एक्सपेंडेबल स्टोरेज के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई।

हला ही में लीक हुई खबरों के अनुसार नोकिया डी1सी में फोटोग्राफी के लिए 15-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा हो सकता है जिसमें एलईडी फ्लैश की सुविधा उपलब्ध होगी। जबकि वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 7-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा। कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर ब्लूटूथ और वाईफाई उपलब्ध होंगे। जानकारी के अनुसार कंपनी इस टैबलेट को मध्यम बजट श्रेणी में पेश कर सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 21, 2016 1:27 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:44 PM IST



new arrivals in india