comscore
News

सिर्फ टाइपिंग नहीं, बात भी समझने में सक्षम स्मार्ट कीबोर्ड ‘एक्सप्लोरी’

आजकल हम स्मार्टफोन पर भारतीय भाषाओं में टाइप करने के लिए गूगल के ‘इंडिक कीबोर्ड’ का इस्तेमाल करते हैं।

  • Published: April 16, 2017 7:00 AM IST
typing

आजकल हम स्मार्टफोन पर भारतीय भाषाओं में टाइप करने के लिए गूगल के ‘इंडिक कीबोर्ड’ का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वह सिर्फ हमें एक शब्द के बाद आने वाले दूसरे शब्द का सुझाव देता है या हमारे टाइप किए शब्दों को अपने शब्दकोश में सहेज लेता है। लेकिन एक ऐसा स्मार्ट कीबोर्ड भी है जो ना सिर्फ आपको यह सुविधाएं देता है बल्कि यह आपकी बात के मर्म को समझ कर स्वत: कई तरह की सुविधाओं को खोज कर एक ही स्थान पर उपलब्ध कराता है।

इस संबंध में ‘भाषा’ ने बात की एक्सप्लोरी की बिक्री एवं विपणन निदेशक दीप्ति मणि सक्सेना से। दीप्ति ने कहना है कि ‘‘एक्सप्लोरी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग किया है। इसके आधार पर यह आपकी बातचीत के अर्थ को समझता है उदाहरण के तौर पर यदि आपकी बातचीत दोपहर के खाने को लेकर हो रही है तो यह इसके विचार को समझकर सर्च के माध्यम से आपको दोपहर के खाने के कई विकल्प उपलब्ध कराएगा।’’

इसे भी देखें: Microsoft करेगा 2 मई को हार्डवेयर इवेंट का आयोजन, जानें कौनसा प्रोडेक्ट हो सकता है पेश

‘एक्सप्लोरी’ का विकास स्कॉटलैंड की कीपॉइंट टेक्नोलॉजीस ने किया है। यह विश्व की 110 और भारत की 29 भाषाओं में टाइप की सुविधा देता है। हालांकि इसमें अर्थ को स्वत: समझकर खोज विकल्प मुहैया कराने की सुविधा अभी हिंग्लिश और अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है।

इसे भी देखें: फेसबुक मैसेंजर यूजर्स की संख्या 1.2 बिलियन से अधिक

आम तौर पर बाजार में उपलब्ध कई असिस्टेंट एप यह काम करता हैं लेकिन उनमें आपको उस एप से प्रश्न करना पड़ता है जिसके बाद वह सर्च इंजन का उपयोग कर जवाब देती हैं। लेकिन एक्सप्लोरी में यह काम आपकी बातचीत के दौरान ही शब्दों के अर्थ को समझकर स्वत: हो जाता है।

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी On7 प्रो 2017 को मिला FCC सर्टिफिकेशन

  • Published Date: April 16, 2017 7:00 AM IST