comscore Bajaj के चेतक स्कूटर ने 14 साल बाद इलेक्ट्रिक अवतार में की वापसी, सिंगल
News

Bajaj के चेतक स्कूटर ने 14 साल बाद इलेक्ट्रिक अवतार में की वापसी, सिंगल चार्ज में चलेगा 95KM

Chetak Electric स्कूटर बजाज का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर फिलहाल भारत में कई लोगों को परफॉर्मेंस का डाउट होता है, लेकिन कंपनी का कहना है कि चेतक भले ही इलेक्ट्रिक हो लेकर फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में यह स्कूटर काफी दमदार है।

Bajaj Chetak Electric Main

Bajaj Chetak का नाम सुनते ही सायद आपके दिमाग में “हमारा बजाज” वाला गाना या चेतक स्कूटर का पुराना एड घूमने लग जाए। इसमें कोई शक नहीं है कि बजाज चेतन 70 के दशक से लेकर 90 के दशक तक सबसे पॉप्युलर स्कूटर रहा है। अब आपको यह स्कूटर एक बार फिर रोड़ पर दौड़ते नजर आएंगे और इस बार यह पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलेगा। यह आइकॉनिक टू वीलर ने अपनी वापसी 14 साल बाद की है।

Chetak Electric स्कूटर बजाज का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर फिलहाल भारत में कई लोगों को परफॉर्मेंस का डाउट होता है, लेकिन कंपनी का कहना है कि चेतक भले ही इलेक्ट्रिक हो लेकर फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में यह स्कूटर काफी दमदार है। कंपनी ने इसके डिजाइन को मॉडर्न डिजाइन शैली से बनाया है, लेकिन फिर भी यह स्कूटर कुछ हद तक पूराने चेतक की याद दिलाता है। इलेक्ट्रिक होने की वजह से यह स्कूटर ज्यादा बड़ा नहीं लगता है।

सामने से यह स्कूटर काफी हद तक Piaggio Vespa से मिलता है और इसकी शेप Yamaha Fascino से मिलती है। Bajaj ने फिलहाल इस स्टूकर की कीमत की जानकारी नहीं दी है। कंपनी का कहना है कि कंपनी इसकी अधिक जानकारी जनवरी 2020 तक देगी। चेतक में 4KW की इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है। यह स्कूटर IP67-रेटेड lithium-ion बेटरी दी गई है। स्कूटर में दो राइडिंग मोड शामिल हैं। इनमें Eco मोड और Sport मोड हैं। इसके अलावा इसमें रिवर्स फीचर भी दिया गया है। इसकी रेंज की बात करें तो यह स्कूटर Eco मोड पर 95KM तक चल सकता है और Sport मोड पर 85KM चल सकता है। बजाज का कहना है कि यह आकंड़ा पुणे शहर में रियल वर्ल्ड टेस्टिंग के जरिए आया है और इसकी ARAI फिगर इससे भी ज्यादा होगी।

भारत में कई कंपनियां अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस कर रही है। सरकार भी ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही है और लोगो को पॉल्यूशन कम करने के लिए जागरुक कर रही है। इसी के चलते Micromax के co-founder Rahul Sharma द्वारा शुरू की गई Revolt Motors ने भारत में अपनी दो AI इनेबल्ड मोटरसाइकिल Revolt RV 300 और RV 400 लॉन्च की थी।

इसके अलावा कुछ समय पहले भारतीय मार्केट में Hero ने Dash electric scooter को 62,000 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 48V 28 Ah Li-Ion बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इसमें फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी मौजूद है जिससे एक घंटे में इस स्कूटर को फुल चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इसको फुल चार्ज करने पर 60 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। न्यू “Dash” स्कूटर LED headlights और DRLs, USB mobile charging port, tubeless tyres, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है।

  • Published Date: October 17, 2019 12:10 PM IST