comscore बैंक शाखाओं को समाप्त कर देगी ऑनलाइन बैंकिंग: अमिताभ कांत | BGR India
News

बैंक शाखाओं को समाप्त कर देगी ऑनलाइन बैंकिंग: अमिताभ कांत

रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन बैंकिंग का बढ़ता चलन आने वाले वर्षों में बैंक शाखाओं को समाप्त कर सकता है।

  • Published: June 9, 2017 6:00 PM IST
mobile-banking-stock-image

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने आज कहा कि ऑनलाइन बैंकिंग का बढ़ता चलन आने वाले वष्रों में बैंक शाखाओं को समाप्त कर देगा। उन्होंने यहां एक कार्य्रकम में कहा कि कम लागत वाले ऑनलाइन लेनदेन तथा प्रौद्योगिकी उन्नयन से व्यापारिक दक्षता बढ़ने के कारण अगले 5-6 साल में बैंक शाखाएं समाप्त हो जाएंगी।

उन्होंने कहा,‘ मेरी राय में अगले 5-6 साल में हम बैंक शाखाओं का अस्तित्व समाप्त होते देखेंगे।’ बैंक शाखाओं की भारी लागत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि ऑनलाइन बैंकिंग की तुलना में यह बहुत ज्यादा है। इस संबंध में उन्होंने देश में मोबाइल फोन व ऑनलाइन लेनदेन का चलन बढ़ने का भी जिक्र किया।

इसे भी देखें: एप्पल iPhone 7 अमेजन इंडिया पर आकर्षक डिस्काउंट आॅफर में उपलब्ध

गौरतलब है कि देश में ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में अप्रैल में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। यह पिछले साल की तुलना में हुई वृद्धि है जिसमें प्रमुख भूमिका दूरसंचार और बैकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र की रही है। लेकिन वैश्विक बाजार के मंद रहने और स्वाचालन (ऑटोमेशन) जैसे वृहद-आर्थिक कारणों के चलते संगठन सावधानीपूर्ण रूख अपनाए हुए हैं।

इसे भी देखें: हवाई टिकट बुकिंग में अब जरूरी होगा डिजिटल आईडी

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: June 9, 2017 6:00 PM IST