comscore
News

सावधान: ये ऐप्स चुरा रही हैं हर महीने आपके मोबाइल से 10GB डाटा!

Oracle की रिसर्च के मुताबिक कुछ एंड्रॉएड ऐप यूजर्स के फोन में बिना उनकी जानकारी के ऐड डाउनलोड कर देती हैं जिससे उनका डाटा और बैटरी खत्म होती है।

save-data-in-mobile

टेलीकॉम कंपनियों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते भारत में इंटरनेट डाटा काफी सस्ता हो गया है। इससे यूजर्स को इंटरनेट डाटा काफी मिल रहा है। इसके साथ ही कुछ यूजर्स ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। इससे यूजर्स का हर महीने 10 जीबी डाटा गायब होता है और उन्हें इस बात का पता तक नहीं चलता है। Oracle की रिसर्चर्स के मुताबिक, इस ऑनलाइन फ्रॉड के तहत न सिर्फ यूजर्स का डाटा खत्म होता है बल्कि उनकी बैटरी भी तेजी से खत्म होती है।

रिसर्च में दावा किया गया है कि कई ऐसे एंड्रॉएड ऐप हैं तो यूजर्स की जानकारी के बगैर फोन में कई ऐड डाउनलोड कर देता है। ये ऐप इनफेक्टेड कोड्स की मदद से यूजर्स का मोबाइल डेटा यूज करते हैं। Orcle ने अपनी रिसर्च में बताया है कि ऐसी कई ऐप्स को एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। ये ऐप हर महीने यूजर्स का करीब 10 जीबी डाटा खत्म कर देते हैं।

रिपोर्ट में डट कंपनी Tapcore का नाम सामने आया है। हालांकि, Tapcore ने इससे जुड़ी जानकारी होने से इनकार करते हुए कहा कि वे इस पर इन्वेस्टिगेशन कर रहे हैं। Oracle की रिसर्च में इनका नाम आने के बाद गूगल ने प्लेस्टोर पर इन ऐप्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इससे पहले ये ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे। वहीं Oracle का कहना है कि प्लेस्टोर पर अभी भी कई ऐसी ऐप्स मौजूद हैं।

Oracle ने अपनी इस रिसर्च में इन ऐप्स से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं, जिन्हें यूजर्स को ध्यान में रखनी चाहिए। रिसर्च के मुताबिक यूजर्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि फोन की बैटरी बिना इस्तेमाल के भी बैटरी जल्दी से खत्म होती जा रही है या फोन गर्म हो रहा है तो आपको ध्यान देना होगा कि कौन सी ऐप आपके फोन की बैटरी और डाटा ज्यादा यूज कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी कुछ ऐप में ड्रॉ क्लैश ऑफ क्लैन्स, सॉलिटायर 4 सीजन्स, परफेक्ट 365 जैसी ऐप्स शामिल हैं।

  • Published Date: March 18, 2019 11:25 AM IST