comscore रिफंड मांगना पड़ा महंगा, अपनी इस बेवकूफी से गवाएं 4 लाख रुपये
News

रिफंड मांगना पड़ा महंगा, अपनी इस बेवकूफी से गवाएं 4 लाख रुपये

यह फ्रॉड उस समय हुआ, जब वो व्यक्ति अपना एक ऑर्डर कैंसिल करने की कोशिश कर रहा था। यह व्यक्ति Gomtinagar के Virat Khand का रहने वाला था। इसने ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप के जरिए खाना ऑर्डर किया था।

computer-hacked


भारत में ऑनलाइन फ्रॉड लगातार बढ़ता जा रहा है। सरकार और RBI इसे लेकर काफी गंभीर भी है, लेकिन हमें समय-समय पर ऑनलाइन फ्रॉड के किस्से सुनने को मिल जाते हैं। अब लेटेस्ट घटना के मुताबिक, लखनऊ में रहने वाले एक व्यक्ति को भी ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होना पड़ा है। यह उस समय हुआ, जब वो व्यक्ति अपना एक ऑर्डर कैंसिल करने की कोशिश कर रहा था। यह व्यक्ति Gomtinagar के Virat Khand का रहने वाला था। इसने ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप के जरिए खाना ऑर्डर किया था। Also Read - फॉरेन जॉब की चकाचौंध से सावधान, बंधक बनाकर करवाया जा रहा साइबर क्राइम

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहक रिसीव हुए खाने की क्वॉलिटी से खुश नहीं था और उसे इस ऑर्डर को इसकी शिकायत के लिए ग्राहक सेवा पर संपर्क किया। Aman (बदला हुआ नाम) नाम के व्यक्ति ने कस्टोमर केयर नंबर खोजने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया। इसके बाद अमन ने एक नंबर निकाला और उसपर कॉल किया। Also Read - Google ने MEITY के साथ मिलकर बनाया ऑनलाइन सेफ्टी का मास्टर प्लान, साइबर क्राइम से ऐसे मिलेगी छुट्टी!

Also Read - How to File a Cyber Crime Complaint Online: घर से ही ऑनलाइन करें साइबर क्राइम की रिपोर्ट, बहुत आसान है तरीका

बाद में पता चला कि उसके द्वारा मिलाया गया नंबर फेक था। Times Now के मुताबिक, अमन के द्वारा मिलाए गए नंबर पर एक आदमी ने कॉल उठाई। उस व्यक्ति ने खुद को ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म का कस्टोमर केयर कर्मचारी बताया। उस व्यक्ति ने अमन को एक ऐप डाउनलोड करने को कहा और साथ ही सेविंग बैंक अकाउंट में भी लॉग-इन करने को कहा। अमन ने उस व्यक्ति की बात मानी और ऐप में अपनी सेविंग बैंक अकाउंट डिटेल एंटर की, जिसके तुरंत बाद अमन के पास एक OTP आया।

कस्टोमर केयर कर्मचारी ने अमन को उस OTP की डिमांड की। उस नकली कर्मचारी का कहना था कि ऐसा करने से अमन के अकाउंट में रिफंड आएगा। अमन ने उसकी बात मानी और उसे OTP दे दिया। ऐसा करने पर अमन के अकाउंट से कुछ ही मिनटों में 4 लाख रुपये निकाल लिए गए। पुलिस का कहना है कि उस ऐप के डाउनलोड करने से कर्मचारी के पास अमन के फोन नंबर का एक्सेस आ गया था, जिसके चलते उस कर्मचारी ने अमन के खाते से 4 लाख रुपये उड़ा दिए। पुलिस का कहना है कि उन्होंने इस मामले की जानकारी साइबर सेल को दे दी है और साइबर सेल आरोपी कर्मचारी को ट्रेस कर रहा है।

  • Published Date: November 15, 2019 1:57 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.