comscore Oppo ColorOS 7 Launched : ColorOS 7 के सभी Features | BGR India Hindi
News

Oppo ने लॉन्च किया ColorOS 7, यूजर्स की प्राइवेसी के लिए जोड़े कई नए फीचर्स

Oppo ColorOS 7 Launched : स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी Oppo ने अपने नये ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Color OS 7’ को भारत के साथ ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। इसमें यूजर्स की प्राइवेसी को प्रमुखता देने वाले डॉक वॉल्ट, प्राइवेट सेफ जैसे कई फीचर जोड़े गए हैं।

ColorOS 7

Oppo ColorOS 7 Launched : स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी Oppo ने अपने नये ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Color OS 7’ को भारत के साथ ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। इसमें यूजर्स की प्राइवेसी को प्रमुखता देने वाले डॉक वॉल्ट, प्राइवेट सेफ जैसे कई फीचर जोड़े गए हैं। Also Read - Oppo ने 20W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 1,499 रुपये में लॉन्च किया 10,000mAh वाला पावर बैंक

Color OS के वरिष्ठ प्रधान इंजीनियर मनोज कुमार ने ‘डॉक वॉल्ट’ के बारे में ‘भाषा’ से कहा, ‘‘ इस एप के लिए सूचना प्रौद्योगिक और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के साथ साझेदारी की गयी है और Oppo ऐसा करने वाली पहली स्मार्टफोन कंपनी है। इस एप को सरकार की ‘डिजि लॉकर’ सेवा के साथ एकीकृत करके तैयार किया गया है।’’ Also Read - Realme के इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा ColorOS 7 अपडेट

जरूरी डॉक्यूमेंट्स को डॉक वॉल्ट में रख पाएंगे यूजर्स

डॉक वॉल्ट में ग्राहक अपने ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेजों को डिजिटल स्वरूप में रख सकते हैं। इस एप को लेकर डाटा निजता उल्लंघन से जुड़ी चिंताओं के बारे में कुमार ने कहा कि ‘डॉक वॉल्ट’ एप पूरी तरह से कूट भाषा (इन्क्रिप्टेड) में तैयार की गयी है। कंपनी ने यह एप सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप तैयार की है। इसे तैयार करने में उनके शोध इंजीनियरों ने छह माह से अधिक समय लगाया है। Also Read - Oppo Plans to Double Production India : भारत में उत्पादन दोगुना करेगा ओप्पो

भारत में ही रहेगा यूजर्स का डाटा

चीन की कंपनियों द्वारा लोगों का डाटा वापस चीन भेजे जाने के सवाल पर कुमार ने कहा, ‘‘मैं आपको पूरी तरह से आश्वस्त कराता हूं कि इस संबंध में हम सरकार के नियमों का पालन कर रहे हैं। लोगों का डाटा भारत में ही रखा गया है।

जोड़े गए कई नए फीचर

कंपनी के हैदराबाद स्थित शोध-विकास केंद्र में नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई स्थानीय फीचर जोड़े गए हैं। डॉक वॉल्ट उन्हीं में से एक है। इसके अलावा ‘दोपहिया वाहन मोड’, ‘कार मोड’ भी इसमें जोड़े गए हैं। कंपनी के इस शोध-विकास केंद्र पर करीब 300 इंजीनियर काम करते हैं।

यूजर्स की प्राइवेसी के लिए ‘प्राइवेट सेफ’ फीचर

निजता पर जोर देते हुए कंपनी ने अपने इस ऑपरेटिेंग सिस्टम में ‘प्राइवेट सेफ’ फीचर भी जोड़ा है।कलर ओएस के वरिष्ठ रणनीति प्रबंधक मार्टिन लियू ने कहा, ‘‘अभी हम तीसरे पक्ष के कई ऐसे एप इस्तेमाल करते हैं जिनके लिए फोन पर बहुत सारी मंजूरियां देनी पड़ती हैं और फिर वह एप पीछे से आपकी कई सारी जानकारियां इस्तेमाल करते रहते हैं। प्राइवेट सेफ मोड को शुरू करने के बाद ऐसे एप फोन से आपकी जानकारियां नहीं इस्तेमाल कर पाते।’’

सेल्फी लवर्स का भी रखा है ख्याल

कंपनी ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सेल्फी लेने वालों के लिए ‘एआई ब्यूटिफिकेशन 2.0’, ‘पोट्रेट बोके’ और रात में फोटोग्राफी के लिए ‘अल्ट्रा नाइट मोड’ जैसे फीचर उतारे हैं।

Oppo Reno और Oppo Reno 10x को मिला सबसे पहले अपडेट

कंपनी ने अपने Oppo Reno और Oppo Reno 10X फोन में मंगलवार से ही नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अपग्रेड देना शुरू कर दिया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम अंग्रेजी, हिंदी, थाई और इंडोनेशियाई भाषा समेत कुल 80 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 26, 2019 7:27 PM IST
  • Updated Date: November 26, 2019 7:29 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers