comscore
News

चीन में 20,000 से ज्यादा कंप्यूटर पर वायरस अटैक, WeChat से मांगी जा रही है फिरौती

यह वायरस यूजर्स से करीब 1,130 रुपए की फिरौती मांग रहा है। ये फिरौती WeChat  पेमेंट सर्विस के जरिए मांगी जा रही है।

anonymous-hackers-stock-image

चीन में हजारों की तादाद में पर्सनल कंप्यूटर को वायरस ने अपना निशाना बनाया है। 20 हजार से ज्यादा कंप्यूटर इस नए वायरस की चपेट में आए हैं। यह वायरस यूजर्स से फिरौती की मांग कर रहा है। इस नए वायरस ने लोगों के कंप्यूटर्स फाइल्स को एन्क्रिप्ट कर दी हैं और उनसे 16 डॉलर ( करीब 1,130 रुपए ) की फिरौती मांग कर रहा है। इस वायरस ने  चाइनीज इंटरनेट स्पेस को निशाना बनाया है। हालांकि, अभी इस वायरस की चपेट में किसी भी इंटरनेशनल यूजर्स के आने की कोई सूचना नहीं है।

कहा जा रहा है कि इस वायरस अटैक के पीछे जो हैंकर्स हैं वो चाइनीज-थीम्ड एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी के जरिए इस वायरस को लोकल साइट्स एवं फॉरम में डिस्ट्रीब्यूट किया जा रहा है। यानी इन जगहों को निशाना बनाया जा रहा है। ये हैकर्स WeChat  पेमेंट सर्विस के जरिए प्रभावित लोगों से फिरौती मांग रहे हैं।

बताया जा रहा है कि कई सोशल मीडिया-थीम्ड एप को इंस्टॉल करने के बाद लोग इस नए वायरस से प्रभावित हुए हैं। ज्यादातर लोग “Account Operation V3.1,” एप को इंस्टॉल करने के बाद इस खतरनाक फिरौती मांगने वाले वायरस की चपेट में आए हैं। ये एप यूजर्स को एक ही वक्त में कई अकाउंट मैनेज करने की सुविधा देता है।

  • Published Date: December 5, 2018 10:55 AM IST