comscore 70 करोड़ Email ID और 2 करोड़ पासवर्ड हुए लीक, कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं है लिस्ट में? | BGR India
News

70 करोड़ Email ID और 2 करोड़ पासवर्ड हुए लीक, कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं है लिस्ट में?

इस साल 773 मिलियन यानी 77 करोड़ 30 लाख लोगों की ईमेल ID और 2 करोड़ 10 लाख पासवर्ड लीक हुए हैं, जिसे TroyHunt ने “Collection #1” का नाम दिया है।

hacker Android ransomware


जहां एक ओर 2018 में हमने करोड़ों लोगो के पर्सनल डाटा के बहुत से सिक्योरिटी ब्रीच होते देखें थे, वहीं 2019 की शुरुआत होने के साथ ही एक बड़ा सिक्योरिटी ब्रीच देखने को मिला है। एक बड़े रिसर्चर TroyHunt ने इस बड़े डाटा लीक का पता लगाया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह 2013 के बाद से सबसे बड़ा डाटा ब्रीच हुआ है। 2013 में 300 करोड़ लोगों के Yahoo अकाउंट्स ब्रीच हुए थे। Also Read - फॉरेन जॉब की चकाचौंध से सावधान, बंधक बनाकर करवाया जा रहा साइबर क्राइम

अब इस लेटेस्ट रिपोर्ट का कहना है कि इस साल 773 मिलियन यानी 77 करोड़ 30 लाख लोगों की ईमेल ID और 2 करोड़ 10 लाख पासवर्ड लीक हुए हैं, जिसे TroyHunt ने “Collection #1” का नाम दिया है। आम भाषा में बोले तो यह “कुल 2,692,818,238 rows के ईमेल और पासवर्ड का एक सेट है।” यह कई अलग-अलग सोर्स के द्वारा मिली जानकारी के हिसाब से लिए अलग-अलग डाटा ब्रीच को इकट्ठा कर बनाया गया है। Also Read - TikTok के 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की डिटेल लीक, चुराई गई निजी जानकारियां

Also Read - Google ने MEITY के साथ मिलकर बनाया ऑनलाइन सेफ्टी का मास्टर प्लान, साइबर क्राइम से ऐसे मिलेगी छुट्टी!

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई यूजर्स ने इस समस्या को उन्हें बताया है, जिससे वें एक पॉप्यूलर क्लाउड सर्विस MEGA में सेव की गई एक फाइल्स के बड़े कलेक्शन तक पहुंच पाए। आपको बता दें कि कलेक्शन का साइज 87 जीबी था।

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपकी ईमेल आईडी और पासवर्ड सिक्योर है या फिर उनका भी डाटा ब्रीच हुआ है तो आप इसके लिए ‘Haveibeenpwned.com‘ (HIBP) वेबसाइट में जाके अपनी इसके होम पेज पर अपनी ईमेल आईडी डाल कर चेक कर सकते हैं। अगर आपका डाटा ब्रीच हुआ होगा तो यह Oh no — pwned! मैसेज दिखाएगा और आपरो ब्रीच से संबंधित सभी जानकारियां दिखाएगा।
उसके बाद यह आपको पासवर्ड बदलने की सलाह भी देगा। अगर वेबसाइट ‘Good news – no pwnage found!’ दिखाए तो आपको डरने की जरूरत नहीं है, आप पूरी तरह से सेफ हैं।

  • Published Date: January 18, 2019 9:33 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.