comscore
News

आधार से पैन कार्ड को लिंक करने की डेडलाइन 6 महीने बढ़ी

पहले यह डेडलाइन 31 मार्च थी जिसे अब 6 महीने बढ़ाकर 30 सितंबर 2019 कर दिया है।

aadhaar card image

केंद्र सरकार ने एक बार फिर पैन कार्ड से आधार को लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है। पहले यह डेडलाइन 31 मार्च थी जिसे अब 6 महीने बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। सरकार ने यह फैसला 31 मार्च 2019 को लिया। ऐसा छठी बार है जब सरकार ने पैन कार्ड से आधार को लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशाअनुसार इनकम टैक्स फाइल करते वक्त आधार कार्ड की अनिवार्यता जारी रहेगी। इससे पहले भी आधार से पैन को लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाना पड़ा था।
पिछले साल जून में सरकार ने कहा था कि 31 मार्च तक पैन कार्ड को बायोमीट्रिक आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। दरअसल सरकार ने आधार कार्ड से पैन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। ऐसा नहीं होने पैन कार्ड की अनिवार्यता खत्म हो जाएगी।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने एक बयान में कहा कि यदि कोई स्पेशल छूट नहीं दी जाती है तो अब आधार कार्ड से पैन को लिंक करने की आखिरी डेडलाइन 30 सितंबर 2019 होगी। पैन का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक काफी लोगों ने अभी पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है और ऐसे में सरकार के इस फैसले देश के बड़े हिस्से को राहत मिलेगी। आधार कार्ड और पैन कार्ड अब वेरिफिकेशन के लिए दो काफी अहम दस्तावेज हैं।

  • Published Date: April 1, 2019 4:55 PM IST