comscore
News

UPI ट्रांजैक्शन में पेटीएम पहले स्थान पर, गूगल पे और PhonePe को छोड़ा पीछे

जनवरी महीने में पेटीएम पर यूपीआई के जरिए 22.1 करोड़ ट्रांजैक्शन दर्ज की गई।

paytm-logo-stock-image-bgr-india

देश की सबसे बड़ी वॉलेट कंपनी पेटीएम ने जनवरी महीने में यूपीआई (Unified Payments Interface) के जरिए होने वाली ट्रांजैक्शन में पहला स्थान हासिल किया है। पेटीएम पर सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन यूपीआई के जरिए हुई हैं। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने यह जानकारी दी है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी महीने में पेटीएम पर यूपीआई के जरिए 22.1 करोड़ ट्रांजैक्शन दर्ज की गई।

इसके बाद  गूगल पे और PhonePe रहे। इन दोनों वॉलेट कंपनियों ने जनवरी महीने में 22 करोड़ ट्रांजैक्शन यूपीआई के जरिए की। PhonePe ने बताया कि जनवरी महीने में उसके प्लेटफॉर्म से 22.5 करोड़ ट्रांजैक्शन हुई जिसकी वैल्यू 30,000 करोड़ रुपये थी।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ओवरऑल यूपीआई ट्रांजैक्शन का नंबर जारी किया है। हालांकि ईटी ने इस आंकड़े को अपने सूत्रों के हवाले से अलग-अलग करके पेश किया है। NPCI आंकड़े के मुताबिक जनवरी में कुल यूपीआई के जरिए 67.2 करोड़ ट्रांजैक्शन हुई।

इससे पहले दिसंबर में यह आंकड़ा  62 करोड़ था। गूगल पे और पेटीएम ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं जारी किया है। सभी प्लेटफॉर्मों ने अब अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई जोड़ दिया है जिसके बाद लगातार इस मीडियम के जरिए ट्रांजैक्शन बढ़ रहा है। लोग पेमेंट ट्रांसफर करने के अलावा बिल पेमेंट करने में यूपीआई का सहारा ले रहे हैं।

 

 

  • Published Date: February 12, 2019 9:44 AM IST