comscore डाटा लीक को लेकर पेटीएम ने दिया ये बयान | BGR India
News

डाटा लीक को लेकर पेटीएम ने दिया ये बयान

वासीरेड्डी ने कहा कि जब अनेक देशों में डाटा कलेक्शन और प्रोसेसिंग किया जाता है तो इसको लेकर संशय हो सकता है कि किस देश के कानून उस पर लागू होंगे।

  • Updated: February 15, 2022 5:05 PM IST
paytm-logo

मोबाइल के जरिए फाइनेंशियल सेवाएं देने वाली प्रमुख कंपनी पेटीएम ने डाटा ( जानकारी ) के स्थानीयकरण पर जोर देते हुए कहा है कि यह उपभोक्ताओं से जुड़ी जानकारी की गोपनीयता व सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। Also Read - WhatsApp पर मिलेंगी IPPB की कई सुविधाएं, देख पाएं अकाउंट बैलेंस समेत बहुत कुछ

Also Read - बैंकिंग SMS अलर्ट की जगह इन-ऐप नोटिफिकेशन क्यों चाहते हैं पेमेंट ऐप्स, यहां जानें जवाब

पेटीएम के मुख्य ऑपरेशन अधिकारी ( सीओओ ) किरण वासीरेड्डी ने यहां कहा ,‘ किसी को भी अपनी सेवाओं की कमर्शियल शुरुआत की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए बशर्ते उनकी प्रणाली स्पष्ट रूप से भारत में नहीं हो। भारत की भुगतान प्रणालियों की सुरक्षा के लिए डाटा स्थानीयकरण बहुत महत्वपूर्ण है। ’ Also Read - Paytm मोबाइल रिचार्ज कराने और बिल पेमेंट करने पर वसूल रहा चार्ज, यूजर्स नाराज

उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में कहा था कि देश की सभी भुगतान प्रणाली कंपनियों को डाटा यानी जानकारी का भंडारण भारत में ही करना होगा ताकि उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी की सुरक्षा व गोपनीयता सुनिश्चित की जा सके।

वासीरेड्डी ने कहा कि भारत में ऑपरेशन कर रही हर भुगतान प्रणाली, एप तथा भुगतान मंच को ग्राहकों को अपनी सेवाओं की पेशकश से पहले इस नियम का पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

उन्होंने संकेत दिया कि कंपनी ( पेटीएम ) सभी नियमों का पालन करती है। वासीरेड्डी ने कहा कि जब अनेक देशों में डाटा कलेक्शन और प्रोसेसिंग किया जाता है तो इसको लेकर संशय हो सकता है कि किस देश के कानून उस पर लागू होंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 1, 2018 11:04 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:05 PM IST



new arrivals in india