comscore
News

लाखों फोन जानबूझकर धीमा करने के लिए एप्पल, सैमसंग पर जुर्माना

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इटली के प्रतिस्पर्धा आयोग (एजीसीएम) ने एप्पल और सैमसंग पर क्रमश: एक करोड़ और आधा करोड़ यूरो (1.14 करोड़ और 57 लाख डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

  • Updated: October 25, 2018 12:59 PM IST
samsung-logo

इटली की भरोसा रोधी प्राधिकरण ने बुधवार को प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल और सैमसंग पर जानबूझकर अपने ग्राहकों के फोन को धीमा और बेकार बनाने के लिए भारी जुर्माना लगाया है और कहा है कि दोनों कंपनियां बेईमान वाणिज्यिक प्रथाओं में संलिप्त हैं। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इटली के प्रतिस्पर्धा आयोग (एजीसीएम) ने एप्पल और सैमसंग पर क्रमश: एक करोड़ और आधा करोड़ यूरो (1.14 करोड़ और 57 लाख डॉलर) का जुर्माना लगाया है और कहा है कि दोनों कंपनियों ने सॉफ्टवेयर अपडेट के बहाने जानबूझ कर ग्राहकों के फोन को धीमा कर दिया और उसकी कार्यप्रणाली को बिगाड़ दिया, ताकि वही ग्राहक फिर से नया फोन खरीदें।

रपट में कहा गया है कि साल 2016 के सितंबर से एप्पल अपने आईफोन 6 के ग्राहकों को बार-बार अपना सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन भेज रहा है, जिसे अगली पीढ़ी के मॉडल आईफोन 7 को ध्यान में रखकर बनाया गया है। साथ ही कंपनी ने यूजर्स को यह नहीं बताया कि इस अपडेट को करने से उनका फोन स्लो हो जाएगा तथा उसकी कार्यप्रणाली भी बिगड़ जाएगी।

वहीं, दूसरी तरफ सैमसंग ने गैलेक्सी नोट फोन रखनेवालों को गूगल के एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्शन इंस्टाल करने को कहा, जिसे हाल के गैलेक्सी नोट 7 को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इस अपडेट को करने से गैलेक्सी नोट के पुराने फोन धीमे चलने लगे।

  • Published Date: October 25, 2018 11:43 AM IST
  • Updated Date: October 25, 2018 12:59 PM IST