comscore
News

गूगल का चीन में सेंसर्ड वर्जन लाने को लेकर CEO सुंदर पिचई ने कही ये बात

सुंदर पिचई ने कहा कि हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मार्केट कितनी महत्वपूर्ण है और वहां कितने यूजर्स हैं।

sundar-pichai-google

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल चीन में अपने सेंसर्ड वर्जन को लेकर उलझन में है। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि गूगल चीन में अपना सेंसर्ड वर्जन लाएगा या नहीं। जब सबसे पहले यह खबर आई थी कि गूगल चीन में अपना सेंसर्ड वर्जन ला रहा है, तब से लेकर अब तक एक महीने से भी ज्यादा हो गया है, लेकिन अभी तक इसे लेकर गूगल का कोई स्पष्ट जवाब नहीं आया है। अब कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई का कहना है कि गूगल अभी चीन में सेंसर्ड वर्जन लाने पर विचार  कर रहा है।

बता दें कि चीन में गूगल का सेंसर्ड वर्जन अभी तक कंपनी का सबसे ज्यादा कंट्रोवर्सियल और सिक्रेट प्रोजेक्ट बना हुआ है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचई का कहना है कि चीन में गूगल के सेंसर्ड वर्जन लाने की योजना शुरुआती चरण में थी। इसमें कोई प्रगति नहीं हो सकती है। पिचई का कहना है कि हम नहीं जानते कि हम चीन में गूगल का सेंसर्ड वर्जन ला सकते हैं, या फिर लाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम महसूस करते हैं कि खुद को विस्तारित करने के लिए यह हमारे लिए अच्छा मौका है।

सैन फ्रांसिस्को में  Wired25 कॉन्फ्रेंस में गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने यह बात कही। सुंदर पिचई ने कहा कि हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मार्केट कितनी महत्वपूर्ण है और वहां कितने यूजर्स हैं। बता दें कि चीन में गूगल, फेसबुक और ट्विटर पर पाबंदी है। ऐसे में गूगल बीच का रास्ता निकालकर चीन में प्रवेश की कोशिश कर रहा है। यही वजह है कि गूगल चीन में सर्च इंजन का सेंसर्ड वर्जन लाने की  तैयारी में है। लेकिन, इसे लेकर न ही कंपनी खुलकर कह रही है और न ही इससे इंकार कर रही है।

  • Published Date: October 17, 2018 9:22 AM IST