comscore Indian Mobile Congress (IMC 2022) का शानदार आगाज, PM मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस- PM Modi launched 5G services in India today at India Mobile Congress 2022 know more details 
News

Indian Mobile Congress (IMC 2022) का शानदार आगाज, PM मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस

Indian Mobile Congress (IMC 2022) का शानदार आगाज आज 1 अक्टूबर को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत में 5G सर्विस की शुरूआत कर दी है।

  • Published: October 1, 2022 11:43 AM IST
5G


5G in India: Indian Mobile Congress (IMC 2022) का शानदार आगाज आज 1 अक्टूबर को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत में 5G सर्विस की शुरूआत कर दी है। कहा जा रहा है कि 5जी टेलीकॉम सर्विस का उद्देश्य स्मार्टफोन में अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करना है। 5जी लॉन्च इवेंट में प्राइवेट टेलीकॉम सेक्टर की तीनों दिग्गज कंपनियों Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने हिस्सा लिया। Also Read - Twitter का नया 'ऑफिशियल' ग्रे टिक भारत में दिखना हुआ शुरू, PM Modi के अकाउंट पर दिखी पहली झलक

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित Indian Mobile Congress (IMC 2022) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सक्षम टेक्नोलॉजी का डेमो लिया। Also Read - 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, 3GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ देश का सबसे सस्ता 5G फोन Lava Blaze 5G, तस्वीरों में देखें फर्स्ट लुक

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा-

“21वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति को उंचाई पर ले जाने का काम किया जा रहा है। आज का दिन इतिहास में दर्ज होगा। आज 5जी के तौर पर 130 करोड़ जनता को शानदार उपहार दिया गया है। 5जी नए दौर की दस्तक लेकर आया है। पहले जहां 2G और 3G के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ा था, लेकिन 5G सर्विस के साथ भारत दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। Also Read - Apple iPhone यूजर्स के लिए खुशखबरी, अगले सप्ताह से कर सकेंगे 5G सर्विस का इस्तेमाल

डिजिटल इंडिया के लिए चार दिशाओं में किया काम, जो हैं- डिवाइस की कीमत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत और डिजिटल फर्स्ट।

डिवाइस की कीमत

डिवाइस की कीमत तभी कम हो सकती है, जब हम आत्मनिर्भर होंगे। 2014 तक 100 प्रतिशत फोन विदेशों से इम्पोर्ट किए जाते थे। इसके बाद निर्णय लिया गया कि हम इस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनेंगे। 2014 में जहां देश में 2 मोबाइल बनाने वाली यूनिट थी, वहीं अब उनकी संख्या 200 से ऊपर हो गई है। हमने मोबाइल फोन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए इंसेटिंव दिए। आज के समय में भारत स्मार्टफोन उत्पादन करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। इतना ही नहीं, आज के समय में कम से कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा फीचर्स प्रोवाइड किए जा रहे हैं।

डिजिटल कनेक्टिविटी

कम्युनिकेशन सेक्टर की असली ताकत कनेक्टिविटी में है। ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की बात करें, 2014 में 6 करोड़ यूजर थे, आज उनकी संख्या 80 करोड़ से ज्यादा हो गई है। इंटरनेट कनेक्शन की बात करें, 2014 में 25 करोड़ कनेक्शन थे, आज करीब-करीब 85 करोड़ पहुंच रही है। आज शहरों से ज्यादा गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 2014 जहां देश में 100 से ज्यादा पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचता था, आज 1 लाख 70 हजार से ज्यादा ऑप्टिकल फाइबर पहुंचा है। ‘इंटरनेट फॉर ऑल’ लक्ष्य पर सरकार काम कर रही है।

डेटा की कीमत

4G तकनीक के विस्तार के लिए पॉलिसी सपोर्ट दिया, इससे डेटा की कीमत में भारी कमी आई और देश में डेटा क्रांति का जन्म हुआ।

डिजिटल फर्स्ट

डिजिटल फर्स्ट की ताकत से कोरोना के समय बच्चे घर से पढ़ाई कर रहे थे, ऑफिस बंद थे लेकिन वर्क फ्रॉम होम चल रहा था व डॉक्टर ऑनलाइन माध्यम से मरीजों को सलाह दे रहे थे। डिजिटल फर्स्ट की वजह से आज बाजार में एक रेडी वाला भी डिजिटल पेमेंट लेने में सक्षम हो गया है।

भारत दुनिया के उन देशों में जहां डेटा काफी सस्ता है। पहले 1 जीबी डेटा की कीमत 300 रुपये के करीब होती थी, आज 1 जीबी डेटा का खर्च सिर्फ 10 रुपये तक आ गया है। आज भारत में महीन भर में मोबाइल पर तकरीबन 14जीबी डेटा इस्तेमाल कर रहा है।

5G लॉन्च

लोग 5जी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपना विस्तार कर सकते हैं, अपनी स्किल्स को सुधार सकता है, अपने आइडिया को सच्चाई में बदल सकते हैं। 5जी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भारत के विकास पर काम कर सकते हैं, अर्थव्यस्ता का विकास कर सकते हैं।”

Jio की 5G सर्विस दिसंबर तक भारत के हर शहर तक पहुंचेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IMC 2022 एग्जीबिशन पवेलियन का दौरा किया। उन्होंने जियो के 5जी डिवाइस को देखा और Jio Glass का एक्सपीरियंस भी लिया। इवेंट के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो दिसंबर 2023 तक भारत के हर शहर, गांव व कस्बो तक 5जी सर्विस को रोलआउट कर देगा।

Airtel की 5G सर्विस इन शहरों में होगी लाइव

Bharti Airtel के चेयरमैन सुनील मित्तल ने बताया कि कंपनी की 5जी सर्विस दिल्ली, वाराणसी, मुंबई और बेंगलुरु जैसे कई शहरों में शुरू होगी।

Vodafone Idea 5जी सर्विस

Vodafone Idea के चेयरमैन ने 5जी सर्विस रोलआउट मैप की जानकारी दी। हालांकि, फिलहाल साफ नहीं है कि वोडाफोन आइडिया की 5जी सर्विस कब-तक किन शहरों में पहुंचाई जाएगी।

  • Published Date: October 1, 2022 11:43 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.