comscore PM Modi ने कहा, भारत में 2030 तक रोल आउट हो सकता है 6G नेटवर्क
News

PM Modi ने कहा, भारत में 2030 तक रोल आउट हो सकता है 6G नेटवर्क

प्रधानमंत्री मोदी ने आज Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) के सिल्वर जुबली के मौके पर कहा है कि देश इस दशक के अंत तक 6G सर्विस रोउट करने की योजना बना रहा है।

Modi on 6G

5G नेटवर्क को भारत में जल्द लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही 6G नेटवर्क पर भी काम शुरू हो गया है। आज यानी 17 मई को Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) की सिल्वर जुबली यानी 25 साल पूरे होने के मौके एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ है। इसमें PM Narendra Modi ने कहा कि भारत इस दशक के अंत (2030) तक 6G सेवाएं रोल आउट करने की योजना में है। इसके लिए एक टास्क फोर्स पहले से ही देश में 6G क्षमताएं डेवलप करने पर काम कर रही है। डिटेल में जानने के लिए नीचे पढ़ें। Also Read - 5G का इंतजार खत्म! केन्द्रीय संचार मंत्री ने टेस्ट किया वीडियो कॉल, सेकेंड्स में होंगे सारे ऑनलाइन काम

भारत में कब तक रोल आउट होगा 6G नेटवर्क?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टास्क फोर्स ने पहले ही 6G नेटवर्क को रोलआउट करने पर काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि 5G और 6G नेटवर्क के लॉन्च होने से न केवल लोगों को हाई इंटरनेट स्पीड मिलेगी बल्कि अधिक रोजगार और आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। Also Read - 5G टेक्नोलॉजी अगले 15 साल में भारत की अर्थव्यवस्था में करेगी 35 लाख करोड़ रुपये का योगदान: पीयूष गोयल

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि कैसे भारत ने 3G से 4G तक तेजी से प्रगति की और अब देश 6G का लक्ष्य बना रहा है, क्योंकि देश 5G लॉन्च के करीब पहुंच रहा है। सरकार ने तेजी से और सुचारू तकनीकी बदलाव के लिए ट्राई को श्रेय दिया।

5G टेस्टबेड देश को किया समर्पित

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 5G इनेबल्ड टेस्टबेड देश को समर्पित किया है। इस 5G टेस्टबेड देश के स्टार्ट-अप और इंडस्ट्री प्लेयर्स को अपने प्रोडक्ट टेस्ट करने की सहूलियत देगा। इसकी वजह से स्टार्टअप्स और कंपनियों को विदेश पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस 5G टेस्टबेड को सेटअप करने में 220 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। इसके कई फायदें हैं। डिटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 17, 2022 10:24 PM IST



new arrivals in india