comscore Digital India की राष्ट्रपति ने की सराहना, 5G को लेकर कही ये बड़ी बात
News

Budget 2022: राष्ट्रपति ने Digital India को सराहा, 5G को लेकर कही बड़ी बात

President on Budget Session 2022: राष्ट्रपति कोविंद ने UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) प्लेटफॉर्म और सरकार के डिजिटल इंडिया (Digital India) मिशन की वजह से बढ़ रही डिजिटल इकोनॉमी की तारीफ की है। साथ ही, इंटरनेट कनेक्टिविटी को और सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार द्वारा 5G नेटवर्क रोल आउट की तैयारी के बारे में बताया है।

Digital-India-and-5G

बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन, UPI और इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर सरकार के प्रयासों की सराहना की है। राष्ट्रपति कोविंद ने UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) प्लेटफॉर्म और सरकार के डिजिटल इंडिया (Digital India) मिशन की वजह से बढ़ रही डिजिटल इकोनॉमी की तारीफ की है। साथ ही, इंटरनेट कनेक्टिविटी को और सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार द्वारा 5G नेटवर्क रोल आउट की तैयारी के बारे में बताया है। Also Read - बड़े साइबर अटैक की जद में भारतीय एजुकेशन सेक्टर, रिपोर्ट में खुलासा

डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा

राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन संसद को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया और डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ाने में UPI प्लेटफॉर्म का बड़ा योगदान रहा है। दिसंबर 2021 तक UPI के जरिए आठ लाख करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन हुआ है, जो देश की डिजिटल इकोनॉमी में इसके योगदान को दर्शाता है। Also Read - UPI Down: एक घंटे डाउन रहने के बाद फिर से काम करने लगी यूपीआई सर्विस

कोविंद ने अपने संबोधन में  आगे बताया कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की हजारों महिलाओं को बैंकिंग सखी के तौर पर ट्रेनिंग दी है। ये महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सर्विस को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही हैं।

भारत में सबसे सस्ता इंटरनेट

इसके अलावा राष्ट्रपति कोविंद ने देश में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार की भी तारीफ की है। राष्ट्रपति ने कहा सरकार की नीतियों की वजह से आज भारत उन देशों में है जहां इंटरनेट की कीमत सबसे कम है तथा स्मार्टफोन की कीमत भी सबसे कम है। सरकार 5G के विकास पर तेजी से काम कर रही है। 5G के लिए इस्तेमाल होने वाले सेमीकंडक्टर पर सरकार के PLI स्कीम की वजह से स्टार्ट-अप के इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।

बता दें टेलीकॉम कंपनियां फिलहाल भारत के कई शहरों और गावों में 5G की टेस्टिंग कर रही हैं। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी। सरकार आजादी के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में 15 अगस्त 2022 को भारत में 5G सर्विस रोल आउट की घोषणा कर सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 31, 2022 2:52 PM IST



new arrivals in india