comscore
News

प्रिंटेबल टैग किसी भी चीज को बना देंगे स्मार्ट डिवाइस

इन मेटल टैग को 'लाइवटैग' नाम दिया गया है, जो पतले लचीले कॉपर फॉयल से बने हैं।

  • Published: August 19, 2018 6:57 PM IST
Smart Home

शोधकर्ताओं ने प्रिंटेबल मेटल टैग्स विकसित किए हैं, जिसे रोजमर्रा की किसी भी चीज से जोड़कर और उससे वाई-फाई सिग्नल्स प्रतिबिंबित कर उसे ‘स्मार्ट’ इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) में बदला जा सकता है। इन मेटल टैग को ‘लाइवटैग’ नाम दिया गया है, जो पतले लचीले कॉपर फॉयल से बने हैं। इसे वाईफाई फ्रीक्वेंसी रेंज के अंदर विशिष्ट सिग्नल को प्रतिबिंबित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

अमेरिका के सैन डियागो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर व शोध के वरिष्ठ लेखक शिन्यू झांग ने कहा, “हमारा दृष्टिकोण आईओटी का विस्तार केवल स्मार्टफोन्स, स्मार्टवाचेज और अन्य हाई एंड डिवाइसों को जोड़ने से परे करना है।”

झांग ने आगे कहा, “हम किफायती, बैटरी मुक्त, चिपमुक्त, प्रिंटेबल सेंसर्स विकसित कर रहे हैं, जो रोजमर्रा की चीजों को आईओटी से जोड़ देगा।”
टैग को किसी भी चीज पर लगाया जा सकता है, जैसे पानी की बोतलें, दीवारों या दरवाजों को जिन्हें हम हर दिन स्पर्श करते हैं। इन्हें लगाने पर ये साधारण चीजें अनिवार्य रूप से स्मार्ट, कनेक्टेड डिवाइस बन जाती हैं, जो किसी भी यूजर्स से वाईफाई डिवाइस को सिग्नल भेजकर जुड़ सकती है।

इस टैग को पतले कीपैड या स्मार्ट होम कंट्रोल पैनलों में भी लगाया जा सकता है, जिनका उपयोग कनेक्टेड स्पीकर, स्मार्ट रोशनी और अन्य आईओटी उपकरणों को दूरस्थ रूप से संचालित करने के लिए किया जा सकता है।

  • Published Date: August 19, 2018 6:57 PM IST