comscore
News

PUBG के साथ Fortnite भी हुआ इराक में बैन

इस बैन के पीछे का कारण “इन गेम को खेलने वाले बच्चों और युवाओं के दिमाग पर इसका हिंसक प्रभाव पड़ना है।”

PUBG-Mobile-banned

भारत समेत दुनियाभर में PUBG Mobile गेम काफी लोकप्रिय है। हालांकि पिछले कुछ समय से इस खेल के लिए काफी नकरात्मक बातें सामने आ रही है। भारत में इस गेम के लिए मुसिबतें खत्म होती नजर नहीं आ रही है। हाल ही में इसे गुजरात में बैन कर दिया गया था। हालांकि बाद में बैन हटा दिया गया था। इतना ही नहीं, इस गेम को कुछ दिनों पहले नेपाल में भी बैन लगा दिया गया था। अब खबर है कि PUBG Mobile और Fortnite को इराक में भी बैन कर दिया गया है।

हालिया रिपोर्ट में सामने आया था कि इराक की कल्चरल पार्लेमेंट कमिटी ने एक ड्राफ्ट पेश किया था, जिसमें PUBG गेम पर बैन लगाने की मांग की गई है। PUBG खेल रहे बच्चों और युवाओं के दिमाग पर इसका हिंसक प्रभाव पड़ रहा है और कमिटी ने अपने ड्राफ्ट में इसी चिंता को सामने रखा था और अब आखिरकार PUBG के साथ-साथ Fortnite गेम को भी इराक में बैन कर दिया गया है।

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये दोनों गेम इराक में पूरी तरह से बैन कर दिए गए हैं, जिसके पीछे का कारण “इन गेम को खेलने वाले बच्चों और युवाओं के दिमाग पर इसका हिंसक प्रभाव पड़ना है।” आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से इन गेम्स के चलते इराकी मीडिया ने सुसाइड और तलाक जैसी कई घटनाएं सामने आई हैं।

इससे पहले Playerunknown’s Battlegrounds गेम को नेपाल में बैन कर दिया गया था। नेपाल के एक सीनियर ऑफिशियल्स के मुताबिक यह गेम बच्चों में वॉयलेंस को बढ़ा रहा था और इससे बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ रहा था, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

  • Published Date: April 19, 2019 11:00 AM IST