comscore PUBG Mobile प्लेयर्स के लिए बुरी खबर, इस राज्य में हुआ बैन | BGR India
News

PUBG Mobile प्लेयर्स के लिए बुरी खबर, इस राज्य में हुआ बैन

हाल ही में एक व्यक्ति ने गेम खेलने के दौरान एसिड को पानी समझ कर पी लिया था।

PUBG-Mobile-banned

हाल के कुछ दिनों में PUBG कई बुरी खबरों के लिए चर्चा में रहा है। जहां एक ओर यह कई बच्चों की मानसिकता पर काफी बुरा असर डाल रहा है, वहीं दूसरी ओर कई बच्चे इस गेम के चक्कर में खुदखुशी भी कर चुके हैं। भारत में भी इसका असर बढ़ता जा रहा है और सरकार इसे स्कूल से दूर रखने के लिए काफी समय से लगी हुई है। देश में कई जगह लोग इस गेम को बैन करने की अपील भी कर रहे हैं। Vellore Institute of Technology ने हाल ही में PUBG को हॉस्टल में बैन कर दिया था।

महाराष्ट्रा में एक 11 साल के बच्चे ने महाराष्ट्रा सरकार को इस गेम के बुरे असर के बारे में लिखा था और बाद में उसने कोर्ट से इसे बैन करने की गुहार भी लगाई थी। हाल ही में एक व्यक्ति ने गेम खेलने के दौरान एसिड को पानी समझ कर पी लिया था। ऐसी कई घटनाएं हैं जो इस गेम को बैन होने का कारण बना रही है।

अब सूरत डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने गुरुवार को PUBG पर बैन लगा दिया है। इसका मुख्य कारण बच्चों के बीच बढ़ता हिंसक व्यवहार और पढ़ाई पर बुरा असर बताया जा रहा है। एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, हाल में विद्यार्थियों की पढ़ाई-लिखाई पर काफी बुरा असर पड़ा है और ज्यादातर विद्यार्थियों को इस गेम की लत भी लग गई है। हालांकि आपको बता दें कि फिलहाल ऐसी कोई सर्वे या स्टडी सामने नहीं आई है, जो यह दावा करे कि इस गेम की वजह से बच्चों के ऊपर हिसंक व्यवहार हो रहा है।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बैन को लेकर डिस्ट्रिक्ट के कई प्राइमरी एजुकेशन ऑफिसर को ऑर्डर भी पहुंचाया गया है कि वें PUBG Mobile की लत से पड़ने वाले बुरे प्रभावों के कम करने या रोकने को लेकर कदम उठाए। इस समस्या को लेकर गुजरात चाइल्ड राइट्स बॉडी की चेयरपर्सन Jagruti Pandya ने नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) को PUBG Mobile को स्टेट में बैन को लेकर ऑर्डर किया है।

  • Published Date: March 8, 2019 9:29 AM IST