comscore
News

PUBG ने 12 प्रोफेशनल प्लेयर्स को चीटिंग करते पकड़ा, तीन साल तक लगा बैन

इसमें ज्यादातर प्लेयर्स Radar हैक का यूज कर रहे थे।

PUBG Silent and Violent

Image Credit: PUBG


PUBG इस वक्त दुनिया का सबसे अच्छा गेम माना जाता है। गेम PC, मोबाइल और अन्य कंसोल प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। चाहे PC हो या मोबाइल या कोई भी दूसरा गेमिंग प्लेटफॉर्म, PUBG इस समय प्लेयर्स का सबसे पसंदिदा गेम है। यह सर्वाइवल गेम है और इसमें 100 प्लेयर्स के बीच किसी एक प्लेयर या टीम को जीतना होता है। कई बार जीतने की चाह में प्लेयर्स चीटिंग करना शुरू कर देते हैं। चीट इंजन या मॉड का यूज कर प्लेयर्स दूसरे प्लेयर्स के ऊपर एक एडवांटेज हासिल कर लेते हैं।

कई बार पॉप्यूलर स्टीमर्स का सामना भी ऐसे चीटर्स से हुआ है और वें कई बार इन चीटर्स के हाथों मारे भी जा चुके हैं। इनमें से एक पॉप्यूलर स्टीमर Shroud भी है। अक्टूबर में Bluehole द्वारा 1 करोड़ 30 लाख फेक और हैकर्स द्वारा चलाने वाले अकाउंट्स को बैन किया गया था। इतना ही नहीं हाल ही में आई एक नई रिपोर्ट का कहना है था कि PUBG ने और 30,000 अकाउंट्स को बैन किया है। ये सारे अकाउंट नए Vikendi मैप में डाले गए एंटी-चीट एल्गोरिदम BattlEye द्वारा बैन किए गए हैं।

इसमें ज्यादातर प्लेयर्स Radar हैक का यूज कर रहे थे। इसमें प्लेयर्स मैप में दूसरे प्लेयर्स को टैब कर उनकी हर सेकंड की लाइव अपडेट पाते रहते हैं। जिससे उन्हें दूसरे प्लेयर्स की लोकेशन और पोजीशन का पता चल जाता है। सबसे हैरानी की बात यह है कि इस बैन में कई प्रोफेशनल प्लेयर्स को भी बैन किया गया है।

Newsweek की एक रिपोर्ट के मुताबिक, PUBG ने इस बैन लिस्ट में 12 अन्य प्रोफेशनल प्लेयर्स को भी जोड़ दिया है। है। इनमें से छह प्लेयर्स Radar हैक करते पकड़े गए हैं। इन छह नामों में “Papaya”, “Cabecao”, “swalker”, “zuppaa”, “Houlow” और “sezk0” शामिल हैं। इन प्लेयर्स को तीन साल के लिए बैन किया गया है। इनके अलावा चार प्लेयर्स “Avalon”, “Smitty”, “TEXQS” और “S1D” भी गलत सॉफ्टवेयर का यूज करते पकड़े गए हैं और इनके ऊपर दो साल का बैन लगा दिया गया है।

  • Published Date: January 14, 2019 11:38 AM IST