comscore
News

PUBG Effect: पबजी खेलने के लिए पति से अलग होना चाहती है पत्नी

पति का कहना है कि उसने अपनी पत्नी से किसी प्रकार की आजादी नहीं छीनी है। वह केवल यह चाहता है कि महिला गेम में सारा ध्यान देने के बजाय अपने परिवार पर भी ध्यान दे।

Samsung Galaxy M20 1 PUBG Mobile

भारत समेत दुनियाभर में PUBG Mobile गेम काफी लोकप्रिय है। हालांकि पिछले कुछ समय से इस खेल के लिए काफी नकरात्मक बातें सामने आ रही है। हाल ही में इसे गुजरात में बैन कर दिया गया था। हालांकि बाद में बैन हटा दिया गया था। इतना ही नहीं, इस गेम पर कुछ दिनों पहले नेपाल के साथ-साथ इराक में भी बैन लगा दिया गया था।  अब खबर है कि एक 20 साल की महिला ने अपने पति से PUBG खेलने से मना करने की वजह से तलाक की मांग की है।

GulfNews की एक रिपोर्ट के मुताबिक महिला का कहना है कि उसे अपने मुताबिक किसी भी प्रकार का मनोरंजन चुनने की आजादी है और उसका पति उससे ये हक छीन रहा है। इस पर पति का कहना है कि उसने अपनी पत्नी से किसी प्रकार की आजादी नहीं छीनी है। वह केवल यह चाहता है कि महिला गेम में सारा ध्यान देने के बजाय अपने परिवार पर भी ध्यान दे।

आपको बता दें कि मंगलवार को एक खबर आई थी कि इस गेम को UAE (साउदी अरेबिया) में भी बैन करने की कवायत शुरू हो गई है। एक फेडरल नेशनल काउंसिल मेंबर ने UAE अथॉरिटी से इस पॉप्युलर गेम (PUBG) पर बैन लगाने की गुहार लगाई है।

UAE की मीडिया एजेंसी के मुताबिक, फेडरल नेशनल काउंसिल ने इस हफ्ते होने वाली मीटिंग में इस मुद्दे के ऊपर बहस करेगी कि UAE को इस गेम पर बैन लगाना चाहिए या नहीं। रिपोर्ट में बताया है कि बच्चों के माता पिता की शिकायत मिलते ही FNC (फेडरल नेशनल काउंसिल) कमेटी ऑफ एजुकेशन की हेड Naima Al Sharhan ने टेलीकम्यूनिकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी से दरख्वास्त की है कि वें PUBG और इसके जैसे अन्य गेम को जल्द से जल्द ब्लॉक करें। उनका कहना है कि PUBG और इसके जैसे अन्य कई गेम कई अन्य देशों में भी बढ़ती हिंसा के कारण बैन कर दिए गए हैं।

PUBG Ban in India, Iraq and Nepal

इससे पहले PUBG और Fortnite गेम को इराक में भी पूरी तरह से बैन कर दिए गया है, जिसके पीछे का कारण इन गेम को खेलने वाले बच्चों और युवाओं के दिमाग पर इसका हिंसक प्रभाव पड़ना बताया जा रहा है। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से इन गेम्स के चलते इराकी मीडिया ने सुसाइड और तलाक जैसी कई घटनाएं सामने आई थी, जिसके चलते इस गेम को वहां बैन कर दिया गया है।

इससे पहले Playerunknown’s Battlegrounds गेम को नेपाल में बैन कर दिया गया था। नेपाल के एक सीनियर ऑफिशियल्स के मुताबिक यह गेम बच्चों में वॉयलेंस को बढ़ा रहा था और इससे बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ रहा था, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

  • Published Date: May 2, 2019 9:24 AM IST