comscore 13 साल से कम उम्र के बच्चों को PUBG गेम खेलने के लिए अपने माता-पिता से लेनी होगी इजाजत! | BGR India
News

13 साल से कम उम्र के बच्चों को PUBG गेम खेलने के लिए अपने माता-पिता से लेनी होगी इजाजत!

चीन में 13 साल से कम उम्र के PUBG प्लेयर्स को गेम ओपन करने से पहले पैरेंट्स या गार्जियंस की परमिशन लेनी होगी।

PUBG Highlight Clip Challenge

Image Credit: PUBG


पॉपुलर ऑनलाइन बैटलग्राउड गेम प्लेयर अननोन्स बैटल ग्राउंड्स यानी PUBG ने प्लेयर्स के लिए ऐज रिस्ट्रिक्शन लगा दी है। ये ऐज रिस्ट्रिक्शन फिलहाल चीन में लगाई गई है। यहां 13 साल कम उम्र के प्लेयर्स को अब गेम खेलने से पहले अपने गार्जियंस की परमिशन लेनी होगी। PUBG ने 13 साल से कम उम्र के प्लेयर्स के लिए डिजिटल लॉक लगा दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Tencent Games ने चीन में PUBG पर ऐज रिस्ट्रिक्शन लगाई है। बता दें कि चीन की सरकार युवाओं को गेम्स एडिक्शन से बचाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। ऐसे में PUBG गेम की डेवलपर कंपनी Tencent ने यह रोक लगाई है प्लेयर्स की उम्र क्या है ये कंफर्म करने के लिए कंपनी फेस रिकग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करती है।

पबजी में ऐज रिस्ट्रिक्शन लॉक लगाने से पहले कंपनी यह सीमा भी तय कर चुकी है बच्चे कितनी देर तक इस खेल को खेल सकते हैं। इसके साथ ही गेम कंटेंट की स्ट्रिमिंग, हिंसात्मक जुआ और पोर्नोग्राफी पर रोक लगाने जैसे नियम पहले से ही लागू किए जा चुके हैं। बता दें कि चीन की सरकार ने छोटे बच्चों में निकट दृष्टिदोष की समस्या बढ़ने पर चिंता जाहिर करते हुए नौ महीने तक नए ऑन लाइन गेम्स को अनुमति देना बंद कर दिया था।

दिसंबर, 2017 में लॉन्च हुआ गेम PUBG बीते कई दिनों से लोकप्रिय हो रहा है। PUBG में एक समय में अलग-अलग जगहों पर मौजूद प्लेयर्स को एक साथ खेलने का मौका मिलता है। प्लेयर्स एक टीम में खेलते हैं और मिशन पूरा करते हैं। विश्वभर में ये ऑनलाइन गेम काफी लोकप्रिय हो रहा है।

  • Published Date: March 4, 2019 6:27 PM IST
  • Updated Date: March 5, 2019 8:18 AM IST