comscore
News

Qualcomm ने Snapdragon 855 प्रोसेसर और 3D Sonic Sensor को किया लॉन्च

क्वॉलकॉम ने इसके साथ 3D सॉनिक सेंसर भी पेश किया है। यह अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो स्क्रीन गार्ड के ऊपर से भी काम करेगा।

qualcomm snapdragon stock image

कल यानी 4 दिसंबर को Maui, Hawaii में होने वाले स्नैपड्रैगन टेक समिट 2018 में कंपनी ने अपना नया फ्लैगशिप नेक्सट-जनरेशन चिपसेट स्नैपड्रैगन 855 पेश किया है। यह चिपसेट 2019 के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में शामिल होगा। चिपसेट पहले के मुकाबले कुछ एक्सट्रा फीचर्स के साथ आएगा। फिलहाल कंपनी ने इस चिपसेट को केवल पेश किया है, लेकिन इसकी सारी जानकारी आज दी जाएगी।

इस साल के इस इवेंट की मुख्य हाईलाइट 5G है और यह स्नैपड्रैगन 855 SoC इस नए नेटवर्क बैंड को सपोर्ट करेगा। इससे स्मार्टफोन को जबरदस्त ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मिलेगी। नया SoC 4th जनरेशन AI इंजन के साथ आता है जो स्नैपड्रैगन 845 SoC के मुकाबले तीन गुना सुधार के साथ आता है। क्वाॅलकॉम ने यह भी कहा है कि इसमें शामिल AI दूसरे 7nm चिपसेट से 2 गुना ज्यादा तेज होगा। इससे यह भी पता चलता है कि चिपसेट 7nm प्रोसेस के साथ डिजाइन किया गया है।

क्वॉलकॉम ने इसके साथ 3D सॉनिक सेंसर भी पेश किया है। यह अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो स्क्रीन गार्ड के ऊपर से भी काम करेगा। सेंंसर आपकी अॉइली, भीगी और ग्रीसि फिंगर्स को भी स्कैन कर सकेगा और डिवाइस अनलॉक करेगा।

पहले से आए कुछ लीक्स के मुताबिक, इस अपकमिंग चिपसेट में तीन क्लस्टर से साथ कुल आठ कोर दिए गए हैं। इसमें से चार कोर 1.8GHz एफिशिएंसी कोर होंगे और तीन कोर 2.4GHz कोर के साथ आएंगे। आठवां कोर सबसे पावरफुल कोर होगा जिसकी फ्रीक्वेंसी 2.8GHz होगी। यह चिपसेट बेहतर AI और फोटोग्राफी फीचर्स देगा। प्रोसेसर हाई-एंड मोबाइल गेमिंग और AR एप्लिकेशंस पर फोकस करेगा।

  • Published Date: December 5, 2018 4:59 PM IST