comscore Qualcomm ने लॉन्च किया Snapdragon 8cx Gen 3, जानें क्या है खास
News

Qualcomm ने Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट के बाद अब लॉन्च किया Snapdragon 8cx Gen 3, जानें क्या है खास

Qualcomm ने स्मार्टफोन के लिए Snapdragon 8 Gen 1 चिप के बाद अब Snapdragon 8cx Gen 3 कम्प्यूट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह कई खासियतों के साथ आया है।

  • Published: December 2, 2021 10:07 AM IST
Qualcomm Snapdragon 8cx Gen 3

Qualcomm ने अपने Snapdragon Tech Summit 2021 में कई सारे प्रोडक्ट की घोषणा की है। स्मार्टफोन के लिए Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट लॉन्च करने के बाद अब कंपनी ने Snapdragon G3x Gen पेश किया है। इसके साथ ही Qualcomm ने Snapdragon 8cx Gen 3 कम्प्यूट प्लेटफॉर्म से भी पर्दा उठा दिया है। इसे खासतौर पर प्रीमियम और अल्ट्रा सिल्म लैपटॉप के लिए डिजाइन किया गया है। Also Read - Apple ने सबको पछाड़ नंबर-1 पर किया कब्जा, जानें Samsung और Xiaomi का क्या हुआ हाल?

इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह पिछले साल लॉन्च किए गए 8cx Gen 2 मॉडल का सक्सेसर है। इसे 5nm प्रोसेस का यूज करने बनाया गया है। यह पहली बार है, जब विंडो डिवाइस के लिए बनाई गई चिप के लिए इस प्रोसेस का इस्तेमाल हुआ है। इससे कंपनी ने CPU परफॉर्मेंश में 85 प्रतिशत सुधार और GPU परफॉर्मेंश में 60 प्रतिशत तेजी का भी दावा किया है। आइये, इसकी डिटेल जानते हैं। Also Read - Apple और Samsung 2022 में बना सकते हैं 37 हजार करोड़ रुपये के स्मार्टफोन, PLI स्कीम के तहत होगा काम

Qualcomm Snapdragon 8cx Gen 3 में क्या है खास?

कनेक्टिविटी के लिए चिपसेट क्वालकॉम के Snapdragon X55, X62 और X65 5G मोडेम को सपोर्ट करता है। बता दें कि Snapdragon X65, 10gbps तक की पीक डाउनलोड स्पीड देता है। Snapdragon X55, 7.5gbps तक की स्पीड और Snapdragon X62, 4.4gbps तक की स्पीड ऑफर करता है। यह चिप Qualcomm के Spectra ISP से लैस है, जो बेहतर वीडियोकांफ्रेंसिंग, बेहतर ऑटोफोकस, ऑटो-व्हाइट बैलेंस और ऑटो-एक्सपोजर का दावा करता है। चिप 24MP तक के सिंगल कैमरे को सपोर्ट करता है। इसमें 30fps पर 4K HDR वीडियो कैप्चर, 480fps पर स्लो स्पीड 720p वीडियो के लिए भी सपोर्ट मिलता है। Also Read - iPhone SE 2022 का नाम होगा iPhone SE+, अगले साल आएगा नई डिजाइन वाला iPhone SE 3

अब यह चिप UFS 3.1 स्टोरेज सपोर्ट के साथ आया है। इससे लिखने और पढ़ने की अधिक स्पीड मिलती है। इसमें क्वालकॉम वॉयस सूट भी है, जिसमें अनचाहे बैकग्राउंड के शोर को रोकने के लिए Qualcomm Noise और Echo Cancellation टेक्नोलॉजी दी गई है।

कंपनी का दावा है कि यह चिप मल्टी डे बैटरी लाइव को सपोर्ट करेगी। इसका मतलब है कि इसक चिप के होने से डिवाइस की बैटरी कई दिनों तक चलेगी। हालांकि, इस संबंध में अभी और कोई जानकारी अभी सामेन नहीं आई है। Qualcomm Snapdragon 8cx Gen 3 से लैस डिवाइस 2022 के पहली छिमाही में लॉन्च हो सकते हैं।

Qualcomm विंडोज PCs के लिए नेक्सेट जेनरेशन चिप पर भी काम कर रहा है। 2023 से इससे लैस डिवाइस बाजार में आ सकते हैं। इन चिप को Nuvia ने डिजाइन किया है। इस कंपनी द्वारा डिजाइन की गई अगली जेनरेशन चिप 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है और इसका मुकाबला Apple की M-Series चिप से हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 2, 2021 10:07 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers