comscore
News

क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 में डेडिकेटिड NPU होगा

ऐसी अफवाहें हैं कि क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लेटफॉर्म पर इस प्रोसेसिंग चिप को इंटीग्रेट करने पर काम कर रही है।

qualcomm-stock-image-getty

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक ऐसा फंक्शन है जिसे लगातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर रही हैं। इसके फलस्वररूप चिपसेट मैन्युफैक्चरर इसे अपने प्लेटफॉर्म पर इंटीग्रेट करने पर काम कर रही हैं, जिससे कस्टमर्स को बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगी। आज हर बड़ी कंपनी एआई सिस्टम (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस )पर काम कर रही हैं। कंपनियों का मानना है कि भविष्य में टेक्नोलॉजी बड़े काम आएगी और इससे उन्हें नए इनोवेशन का मौका मिलेगा। कंपनियां कैमरे को इससे इंटीग्रेट करने में लगी हुई हैं।

अब ऐसी अफवाहें हैं कि क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लेटफॉर्म पर इस प्रोसेसिंग चिप को इंटीग्रेट करने पर काम कर रही है। नई रिपोर्ट के मुताबिक चिप में एनपीयू (न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट) इंटीग्रेट होगा।

अभी तक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से संबंधित ऑपरेशन प्रोसेस को सीपीयू और डीएसपी को सौंप दिया गया था। हालांकि एक डेडिकेटिड एनपीयू (न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट) से निश्चित तौर पर परफॉर्मेंस में सुधार देखने को मिलेगा। हालांकि डेडिकेटिड एनपीयू से डिवाइस का परफॉर्मेंस कितना बढ़ेगा अभी इस बारे में पक्के तौर पर ज्यादा कुछ नहीं जा सकता है।

WinFuture की रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 और स्नैपड्रैगन 1000 को दिसबंर 2018 में एनुअल टेक समिट में लॉन्च कर सकता है। स्नैपड्रैगन 855 जहां स्मार्टफोन के लिए आएगा वहीं स्नैपड्रैगन 1000 विंडो लैपटॉप और टैबलेट में इस्तेमाल होगा।

  • Published Date: August 19, 2018 3:23 PM IST