comscore खुशखबरी! अब 6 हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशन पर मिलेगी हाई स्पीड फ्री Wi-Fi
News

खुशखबरी! अब 6 हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशन पर मिलेगी हाई स्पीड फ्री Wi-Fi

भारतीय रेल नेटवर्क के इन 6100 रेलवे स्टेशन में से 5000 स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के हैं, जहां हाई स्पीड फ्री वाई-फाई की सर्विस मुहैया कराई गई है। खास तौर पर नार्थ-ईस्ट और कश्मीर घाटी के रेलवे स्टेशन पर Free Wi-Fi सर्विस शुरू होने से वहां के यात्रियों को लाभ होगा।

google-railtel-wifi-feat

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी RailTel ने देश के 6 हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड फ्री Wi-Fi इंस्टॉल कर दिया है। RailTel ने बताया कि भारतीय रेलवे नेटवर्क के 6100 रेलवे स्टेशन पर इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराई गई है। कंपनी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के उबारनी रेलवे स्टेशन पर RailTel Wi-Fi लगाने के साथ ही नार्दर्न रेलवे के 100 प्रतिशत स्टेशन (हॉल्ट स्टेशन छोड़कर) पर फ्री वाई-फाई सर्विस उपलब्ध कराया जा चुका है। Also Read - Delhi Metro की येलो लाइन पर शुरू हुई Free Wi-Fi सेवा, यहां जानें कैसे उठाएं इस सर्विस का फायदा

RailTel के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पुनित चावला ने बताया कि भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत रेलवे की मिनी रत्न RailTel प्रयासरत है। कंपनी कोरोना महामारी के कठिन दौर के बावजूद रेलवे स्टेशन पर इंटरनेट सर्विस को मुहैया कराने की कोशिश में लगी थी। Also Read - भारतीय रेलवे ने शुरू की 200 ट्रेनें, जानिए कैसे बुक कर सकते हैं टिकट

भारतीय रेल नेटवर्क के इन 6100 रेलवे स्टेशन में से 5000 स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के हैं, जहां हाई स्पीड फ्री वाई-फाई की सर्विस मुहैया कराई गई है। खास तौर पर नार्थ-ईस्ट और कश्मीर घाटी के रेलवे स्टेशन पर Free Wi-Fi सर्विस शुरू होने से वहां के यात्रियों को लाभ होगा। भारतीय रेल RailTel के जरिए देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फ्री पब्लिक Wi-Fi सर्विस मुहैया करवा रही है। Also Read - शुरू हुई IRCTC पर टिकट बुकिंग, वह बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

RailTel WiFi के चार्ज

RailTel की Wi-Fi सर्विस में हर दिन यूजर को पहले 30 मिनट फ्री इंटरनेट एक्सेस मिलेगा। इसके बाद यूजर से डेटा इस्तेमाल करने के लिए चार्ज लिया जाएगा। RailTel इसके लिए डेली 10 रुपये चार्ज करता है। इसमें यूजर को 5GB डेटा 34mbps की स्पीड से मिलता है। वहीं, एक महीने के लिए इंटरनेट सर्विस लेने के लिए यूजर को 75 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसमें यूजर को कुल 60GB डेटा 34mbps की स्पीड से मिलेगा। यूजर ऑनलाइन पेमेंट के जरिए इन पैक्स को सब्सक्राइब कर सकेंगे।

इस तरह करें कनेक्ट

– जिस रेलवे स्टेशन पर RailTel Free Wi-Fi सर्विस उपलब्ध है वहां यूजर अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को वाई-फाई से कनेक्ट कर सकेंगे।
– RailTel या Railwire नेटवर्क कनेक्ट करने के बाद यूजर के मोबाइल नंबर मांगा जाता है।
– मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद यूजर के फोन पर एक OTP आता है।
– OTP दर्ज करने के बाद यूजर इंटरनेट से डिवाइस को कनेक्ट कर सकेंगे।
– पहले 30 मिनट तक यूजर को फ्री इंटरनेट सर्विस मिलेगी। इसके बाद यूजर को ऊपर दिए गए चार्ज के हिसाब से सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 23, 2022 3:44 PM IST



new arrivals in india