comscore खुशखबरी! इस ऐप ने रेलवे टिकट की बुकिंग को बनाया आसान | BGR India
News

खुशखबरी! इस ऐप ने रेलवे टिकट की बुकिंग को बनाया आसान

इस ऐप के जरिए यात्री अनारक्षित टिकट बुक और कैंसिल कर सकेंगे।

railway

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब जनरल टिकट खरीदना आसान हो गया है। रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए नया मोबाइल ऐप पेश किया है। इसके जरिए यात्री अनारक्षित टिकट बुक और कैंसिल कर सकेंगे। रेल मंत्रालय का कहना है कि इस ऐप में प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण के अलावा भी कई सुविधा दी गई है। ऐप के जरिए यात्री आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच, यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री भी देख सकेंगे। Also Read - भारतीय रेलवे ने Truecaller के साथ की पार्टनरशिप, अब IRCTC के सभी कॉल और मैसेज होंगे Verified

Also Read - MP Board 12th Result 2021: आधिकारिक वेबसाइट समेत मोबाइल ऐप और SMS से ऐसे देखें अपना रिजल्ट

Also Read - मोदी सरकार ने दिया मछली पालकों को तोहफा, लॉन्च किया Matsya Setu App

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउलोड

इस ऐप को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) ने डेवलप किया है। ऐप का नाम ‘utsonmobile’ है। इसे यूजर्स एंड्रॉइड और विंडो स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को यूजर्स गूगल प्ले स्टोर और विंडो स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यानी इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

इस ऐप में सबसे पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफॉल्ट बुकिंग, श्रेणी, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पैसेंजर्स का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट (आर-वॉलेट) बनेगा। आर-वॉलेट के लिए यात्रियों को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

R-Wallet को UTS काउंटर या  फिर  www.utsonmobile.indianrail.gov.in में मौजूद रिचार्ज ऑप्शन से रिचार्ज किया जा सकता है।

एडवांस टिकट नहीं कर पाएंगे बुक

इस ऐप के जरिए यात्री एडवांस टिकट  बुक नहीं करा पाएंगे। इसे केवल अनरिजर्व्ड टिकट्स के लिए पेश किया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 14, 2018 3:23 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:11 PM IST



new arrivals in india