comscore Terra क्रैश के बाद RBI गवर्नर ने Crypto की असली कीमत को बताया शून्य
News

Terra क्रैश के बाद RBI गवर्नर ने कही ये बड़ी बात, Crypto की असली कीमत को बताया शून्य

यह पहला मौका नहीं है जब RBI गवर्नर ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में चेतावनी दी है। इस साल फरवरी में दास ने इस वर्चुअल डिजिटल ऐसेट को 17वीं शताब्दी के ट्यूलिप बबल से कंपेयर किया था।

Crypto-Market-Today-18

Reserve Bank of India (RBI) गवर्नर शक्तिकांता दास ने भारत में Cryptocurrency के इस्तेमाल के प्रति आगाह करते हुए कहा कि ये वर्चुअल करेंसी देश की वित्तीय स्थिरता को नुकसान पहुंचा सकती है। इन्होंने Terra LUNA और TerraUSD के क्रैश को लेकर भी बात की। Also Read - Crypto Market Today (1 June 2022): आज क्रिप्टो मार्केट में जारी रहा उतार-चढ़ाव, एक कॉइन ने लगाई 500% की उछाल, दूसरे की कीमत गिरी 90%

दास ने CNBC TV18 को दिए हुए एक इंटरव्यू में कहा कि क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी चीज है, जिसकी असली कीमत शून्य है। इसके रेग्युलेशन को लेकर भी बहुत बड़े सवाल खड़े हैं। गवर्नर ने कहा, “हमारी पोजीशन बहुत क्लियर है। यह भारत की मौद्रिक, वित्तीय और मैक्रोइकॉनॉमिक स्थिरता को कमजोर कर सकती है।” Also Read - Crypto Market Today (31 May): क्रिप्टो मार्केट में फिर आई तेजी, Cardano कॉइन ने लगाई ऊंची छलांग

पहले भी Crypto के खिलाफ कर चुके हैं आगाह

यह पहला मौका नहीं है जब RBI गवर्नर ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में चेतावनी दी है। इस साल फरवरी में दास ने इस वर्चुअल डिजिटल ऐसेट को 17वीं शताब्दी के ट्यूलिप बबल से कंपेयर किया था। दास ने उस समय कहा था, “निजी क्रिप्टोकुरेंसी मैक्रो-आर्थिक स्थिरता और वित्तीय स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा है … निवेशकों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि वे अपने जोखिम पर निवेश कर रहे हैं।” Also Read - Crypto Market 30 May: क्रिप्टो मार्केट ने लगाई छलांग, इस करेंसी की कीमत बढ़ी 1355 प्रतिशत

“और इन क्रिप्टोकरेंसी का कोई अंतर्निहित (मूल्य) नहीं है – एक ट्यूलिप भी नहीं,”

RBI गवर्नर ने Terra क्रैश पर क्या कहा

भारत में Cryptocurrency के रेग्युलेशन के बारे में बात करते हुए RBI गवर्नर ने Terra LUNA और TerraUSD (UST) के क्रैश का उदाहरण दिया। इन्होंने कहा कि अगर भारत में क्रिप्टोकरेंसी को रेग्युलेट किया गया होता तो Terra क्रैश पर निवेशकों ने कानून की प्रभावशीलता पर सवाल उठाया होता।

दास ने कहा कि जहां तक ​​क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने का सवाल है,RBI और सरकार ‘एक साथ’ हैं। इन्होंने कहा, “हमने सरकार को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है और वे इस पर विचार करेंगे।”

हाल ही में हुए Terra LUNA और TerraUSD क्रैश ने ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट को अस्थिर कर दिया है। इसने बस 24 घंटों में ही Crypto Market से करीब 200 बिलियन डॉलर का सफाया कर दिया था। TerraUSD एक स्टेबल कॉइन था, जिसकी कीमत एक अमेरिकी डॉलर के बराबर सेट की गई थी।

क्रैश के बाद UST की कीमत 1 डॉलर से बहुत नीचे चली गई थी। इसके साथ ही 6,000-7,000 रुपये के करीब ट्रेड करने वाले Terra LUNA की कीमत 1 पैसे से भी नीचे चली गई थी। मौजूद वक्त पर TerraUSD (UST) की कीमत 5.49 रुपये है और Terra (LUNA) की कीमत 0.01315 रुपये है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 25, 2022 1:00 PM IST



new arrivals in india