comscore Realme की मार्केट में दमदार ग्रोथ, 2019 में 263 पर्सेंट की बढ़ोतरी | BGR India Hindi
News

Realme की मार्केट में दमदार ग्रोथ, 2019 में 263 पर्सेंट की बढ़ोतरी

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने शुक्रवार को कहा कि चीन स्थित बीबीके समूह के रियलमी के नेतृत्व वाले तीन स्मार्टफोन ब्रांड को वर्ष 2019 के कैलेंडर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड करार दिया गया है। जबकि शाओमी फ्लैट (सुस्त) रहा और सैमसंग नकारात्मक वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) में चला गया।

Realme CEO Madhav Sheth

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने शुक्रवार को कहा कि चीन स्थित बीबीके समूह के रियलमी के नेतृत्व वाले तीन स्मार्टफोन ब्रांड को वर्ष 2019 के कैलेंडर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड करार दिया गया है। जबकि शाओमी फ्लैट (सुस्त) रहा और सैमसंग नकारात्मक वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) में चला गया। हालांकि, 28.6 प्रतिशत शेयर के साथ शाओमी मार्केट में शीर्ष पर रहा और वर्ष 2019 में 4.36 करोड़ डिवाइस बेचने में कामयाब रहा, जो कि किसी भी ब्रांड द्वारा एक साल में शिपमेंट (बेचे गए) किए गए स्मार्टफोन्स में सबसे ज्यादा है। लेकिन वर्ष 2018 से 2019 तक 9.2 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) ग्रोथ (वृद्धि) सुस्त रही।
10.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ रियलमी पांचवें पायदान पर रहा। इसने 263.5 प्रतिशत की वृद्धि दर देखी। 15.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ वीवो 67 प्रतिशत वृद्धि दर, और 10.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ओप्पो ने 60.5 प्रतिशत वृद्धि दर वर्ष 2019 के कैलेंडर में देखी।


आईडीसी ‘क्वाटरली मोबाइल फोन ट्रैकर’ के अनुसार, सैमसंग ने 20.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ नकारात्मक वृद्धि देखी। इसकी एम सीरीज, विशेषकर गैलेक्सी एम30 एस ने ऑनलाइन सेगमेंट में अच्छा किया। कुल मिलाकर बीबीके समूह ने अपने वन प्लस ब्रांड के साथ 36.9 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल किया।

आईडीसी की रिपोर्ट में कहा गया, “ऑफलाइन चैनल में वीवो लीडर के रूप में कायम रहा। ऑनलाइन चैनल में एक्सक्लूसिव लाइन-अप और प्राइस सेगमेंट में मौजूदगी के बावजूद इसके ऑफलाइन चैनल पर निरंतर ध्यान दिया गया, जिससे 2019 में यह अभूतपूर्व वृद्धि हुई।” Realme ने ओप्पो के सब ब्रांड के तौर पर अपनी शुरुआत की थी, लेकिन अब यह एक सेपरेट ब्रांड है। कंपनी ने काफी कम समय में अच्छा खासा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है।
INPUT: IANS

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 9, 2020 9:27 AM IST